IND vs SL: दूसरा टी20 आज, सीरीज अपने नाम करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया -फाइल फोटो

मजबूत भारतीय टीम के शुक्रवार को इंदौर में होने वाले दूसरे ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका पर दबदबा बरकरार रखने और तीन मैचों की सीरीज अपने नाम करने की पूरी उम्मीद है.

श्रीलंकाई टीम की मुश्किलों का कोई अंत नहीं है, जिन्हें कटक में टी20 सीरीज के शुरुआती मुकाबले में 93 रन की करारी शिकस्त का मुंह देखना पड़ा और यह नतीजा एकतरफा ही रहा जिसने कईयों को यह सवाल पूछने के लिए बाध्य कर दिया कि भारत का बार-बार इतनी कमजोर टीम से खेलना कितना तार्किक है.

यह सीरीज अगले महीने में भारत के दक्षिण अफ्रीका के चुनौतीपूर्ण दौरे के लिए कोई अच्छी तैयारी साबित नहीं हुई है, क्योंकि घरेलू टीम ने पसंदीदा परिस्थितियों में कमजोर टीम के खिलाफ दबदबा बनाए रखा.

भारतीय बल्लेबाजों ने कमजोर आक्रमण के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया. रन और विकेट हमेशा खिलाड़ियों के आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं, लेकिन सवाल इस बात का है कि दक्षिण अफ्रीकी परिस्थितियों में इनका यह प्रदर्शन कितना मायने रखेगा.

नियमित कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन तथा भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति के बावजूद श्रीलंकाई खिलाड़ियों को कोई राहत नहीं मिली जो अपने सीनियर जैसे एंजेलो मैथ्यूज पर ज्यादा ही निर्भर हैं.

श्रीलंका के वरिष्ठ खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों और बल्लेबाजों का सामना करने में जूझते रहे. लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जैसे मजबूत ढांचे ने मेजबानों के लिए एक अच्छी बेंच स्ट्रेंथ तैयार कर दी है.

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी अंतररष्ट्रीय पर्दापण करने के तुंरत बाद खुद के लिए जगह बनाने में सफल रहे. श्रीलंका को जरूरत है कि उसके कप्तान तिसारा परेरा, उपुल थरंगा और मैथ्यूज उदाहरण पेश कर नेतृत्व करें. ये लंबे समय से टीम का हिस्सा रहे हैं और अगर ये मजबूत प्रदर्शन करते हैं तो वे खिलाड़ियों में कुछ उत्साह और उम्मीद जगा सकते हैं.

दुष्मंत चामीरा और धनंजय डि सिल्वा जैसे खिलाड़ियों ने उम्मीद जगायी है तथा उन्हें निरंतर प्रदर्शन करने के लिए मार्गदर्शन की जरूरत है.

भारत को इस श्रीलंकाई टीम पर दबदबा बनाने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम की जरूरत नहीं है, लेकिन उनका अच्छा प्रदर्शन करना आवश्यक है. उन्हें भले ही सफलता का बड़ा श्रेय नहीं मिले, लेकिन कमजोर टीम के खिलाफ असफलता निश्चित रूप से नकारात्मक साबित होगी.

महेंद्र सिंह धोनी की फिनिशर की भूमिका पर भी पिछले कुछ समय से सवाल उठ रहे हैं, उन्होंने कटक में चौथे स्थान पर भेजे जाने के बाद कुछ रन जुटाए और उनके इसी स्थान पर बल्लेबाजी करने की संभावना है, ताकि वह दक्षिण अफ्रीका में वनडे और टी20 चुनौती से पहले मैच में काफी ओवर खेल सकें.

श्रेयस अय्यर भी कोहली और धवन की अनुपस्थिति में कुछ रन जुटाना चाहेंगे. लोकेश राहुल भी अच्छी फार्म में हैं और भारतीय गेंदबाज भी दौरे की शुरुआत से अच्छी लय में हैं.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी और जयदेव उनादकट.

श्रीलंका : तिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुसाल जनित परेरा, धनुष्का गुणतिलक, निरोशन डिकवेला, असेला गुणरत्ने, सदीरा समरविक्रम, दासुन शनाका, चतुरंगा डि सिल्वा, सचित पाथिराना, धनंजय डि सिल्वा, नुआन प्रदीप, विश्व फर्नांडो और दुष्मंत चामीरा.

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा.