राज्यसभा में ‘राइट टू प्ले’ पर आज चर्चा करेंगे सांसद सचिन तेंदुलकर

दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर फाइल फोटो

क्रिकेट के भगवान और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर आज संसद में अपना पहला भाषण दे सकते हैं.यह उल्लेखनीय है कि 2012 में नामांकित होने के बाद, सचिन का राज्यसभा में पहला भाषण होगा.सचिन ‘राइट टू प्ले’ मुद्दे पे चर्चा करने वाले हैं ,जिसके लिए दोपहर 2 बजे का समय निर्धारित किया गया है.

बहस के दौरान सचिन देश में खेल और खिलाड़ियों को लेकर व्यवस्था, ओलंपिक की तैयारियों और किस तरह भारतीय खिलाड़ी दुनियाभर में अच्छा प्रदर्शन कर सकते है इस पर अपने विचार रखेंगे.इसके अलावा सचिन इस पर भी बात कर सकते हैं कि जो खिलाड़ी देश के लिए मेडल जीतते हैं, उन्हें रिटायरमेंट के बाद काफी कम पैसा मिलता है. इस दौरान सचिन स्कूली शिक्षा में खेल को एक सिलेबस के तौर पर पेश किए जाने को लेकर भी चर्चा करेंगे.

बतादें कि पिछले कुछ सत्रों में सचिन और अभिनेत्री रेखा के संसद भवन में अनुपस्थिति से नाराज़ लोग उनकी सदस्यता रद्द करने कि भी बात कह चुके हैं.इस पर नरेश अग्रवाल ने कहा था कि जब सचिन और रेखा सदन में आते ही नहीं हैं, तो क्यों नहीं उनकी सदस्यता रद्द कर उन्हें सदन से निकाल दिया जाए.उनका ये भी कहना था कि अगर हम विजय माल्या को सदन से निकाल सकते हैं तो इन्हें क्यों नहीं.

गौरतलब है कि ,सचिन तेंदुलकर और रेखा दोनों ही 2012 में सदन में मनोनीत हुए थे. जिसके बाद करीब 348 दिनों में सचिन सिर्फ 23 दिन और रेखा मात्र 18 दिन ही सदन में रहें.