हाफिज सईद के चुनाव में उतरने को लेकर अमेरिका परेशान

अमेरिका आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान के खिलाफ लगातार सख्त रुख अपना रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर पाकिस्तान को फटकार लगाई है. अब आतंकी समूह जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के द्वारा पाकिस्तान में 2018 में एक कार्यालय शुरु किये जाने पर चिंता जाहिर की है. ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से ये खबर आई है.

अमेरिकी स्टेट विभाग के प्रवक्ता हीदर नॉर्ट का ये बयान तब आया है जब लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी ने 2018 में पाकिस्तान में मिल्ली मुस्लिम लीग के बैनर तले आम चुनाव आयोजित करने की घोषणा की. बता दें कि यह आतंकी 2008 के भारत के मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड था.

गौरतलब है कि, संयुक्त राष्ट्र की तरफ से 10 मिलियन डॉलर का इनामी घोषित आतंकी हाफिज सईद को हाल ही में पाकिस्तान की एक कोर्ट ने गवाहों की कमी का हवाला देते हुए उसे रिहा कर दिया था.

प्रवक्ता ने कहा, “हमने पाकिस्तान सरकार से आतंकवाद के मुद्दे पर कई बार वार्ता की है. उनमें से एक हाफिज की रिहाई को लेकर वार्ता भी शामिल थी. और अब खबर यह है कि वह 2018 में पाकिस्तान में अपना कार्यालय शुरु करने जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह खबर काफी चिंताजनक है.”

पाकिस्तान की तरफ से हाफिज के खिलाफ पर्याप्त सबूत ना होने के सवाल पर हीदर ने कहा, “मुझे लगता है कि यह ऐसी जगह नहीं है जहां इस बात पर चर्चा की जा सके. लेकिन हम निश्चित रूप से इस मुद्दे को पाकिस्तान के साथ साझा करेंगे और हमें उम्मीद है कि वे इस बात को समझ कर सही दिशा में कदम उठायेंगे.”