बिटकॉइन से मालामाल हुए बिग बी, कमाए इतने करोड़

वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन से मुनाफा कमाने वालों में बाॅलीबुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी शामिल हो गए हैं. बच्चन परिवार ने करीब ढाई साल पहले 1.6 करोड़ रुपए का निवेश किया था जिसकी कीमत अब 114 करोड़ रुपए हो चुकी है, यानि अमिताभ बच्चन अरबपति बन चुके हैं. अंग्रेजी समाचार पत्र ईटी की खबर के मुताबिक बच्चन परिवार ने साल 2015 में पर्सनल इनवेस्टमेंट के तहत मेरिडियन टेक पीटीई में 1.6 करोड़ रुपए का निवेश किया था.

मेरिडियन टेक एक सिंगापुर की कंपनी है जिसकी प्राइम मुख्य संपत्ति ZIDDU.COM है, पिछले हफ्ते ही ZIDDU को एक विदेशी कंपनी लॉन्गफिन कॉर्प ने खरीदा है, यह अधिग्रहण लॉन्गफिन कॉर्प के अमेरिकी शेयर एक्सचेंज नैस्डेक पर लिस्ट होने के दो दिन बाद हुआ है. Ziddu अलग-अलग देशों में बिटकॉइन सहित अन्य वर्चुलअल करेंसी का इस्तेमाल करके माइक्रो फाइनैंस की सुविधा मुहैया कराती है.

बिटकॉइन में आई तेजी की वजह से Ziddu को खरीदने वाली कंपनी लॉन्गफिन कॉर्प के शेयरों में पिछले हफ्ते 1000 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है. शुक्रवार को जब Ziddu के अधिग्रहण की डील का ऐलान हुआ है तो शेयर में 2500 प्रतिशत का उछाल आ गया है.

बच्चन परिवार ने मेरिडियन टेक में जो निवेश किया हुआ था उसके बदले में उनको लॉन्गफिन कॉर्प के करीब 250000 शेयर मिले हैं, सोमवार को इस शेयर की कीमत करीब 70 डॉलर के करीब थी यानि बच्चन परिवार के 2.5 लाख शेयरों की कीमत करीब 1.75 करोड़ डॉलर बैठती है जिसे डॉलर और रुपए के मौजूदा एक्सचेंज रेट पर देखा जाए तो 114 करोड़ बनते हैं. यानि ढाई साल पहले 1.6 करोड़ रुपए का निवेश अब 114 करोड़ रुपए हो गया है.