मनमोहन सिंह पर मोदी के बयान पर संसद में हंगामा, कांग्रेस का वॉकआउट

लोकसभा में कांग्रेस सदस्यों द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व सेना प्रमुख दीपक कपूर सहित कई अन्य प्रमुख लोगों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपमानजनक टिप्पणी के मसले पर हंगामा जारी है. कांग्रेस इसी बात पर अड़ी है कि मोदी को सदन में आकर माफी मांगनी चाहिए. सदन की कार्रवाई शुरू होते ही कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी ने गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान देश के कई प्रतिष्ठित लोगों के खिलाफ अपमानजनक बात कही है.

वह देश के प्रतिष्ठित लोगों का अपमान कर रहे हैं और इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए.खड़गे अपनी बात रख ही रहे थे कि इसी बीच कांग्रेस के अन्य सदस्य सदन के बीचों-बीच आकर‘प्रधानमंत्री माफी मांगें‘,‘मनमानी नहीं चलेगी‘,‘तानाशाही नहीं चलेगी’जैसे नारे लगाते हुए मोदी से सदन में आकर माफी मांगने की मांग करने लगे. अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि चुनाव समाप्त हो चुके हैं और जनादेश भी आ चुका है. इसलिए, कांग्रेस सदस्य अपने स्थान पर चले जाएं और प्रश्नकाल चलने दें. लेकिन, उनकी बात किसी ने नहीं सुनी.

इसी बीच संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शांत रहने का आग्रह किया और कहा कि पूरा सदन प्रश्नकाल चाहता है और सिर्फ कांग्रेस के सदस्य ही हंगामा कर रहे हैं.हंगामे कें बीच आधे घंटे से अधिक समय तक प्रश्नकाल चलता रहा और कांग्रेस के सदस्य अध्यक्ष के आसन के सामने नारेबाजी करते रहे.

हंगामा बढ़ता देख महाजन ने कहा कि मैं बार-बार आपसे शांत रहने की अपील कर रही हूं. चुनावी कारणों से सभा की कार्यवाही बाधित नहीं की जानी चाहिए. नियम के खिलाफ की जा रही सदस्यों की मांग को स्वीकार नहीं करूंगी. आप शीतकालीन सत्र चलाने की मांग करते हैं, लेकिन सदन नहीं चलने देते.