दक्षिण एशिया परमाणु युद्ध के मुहाने पर खड़ा है : पाक

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लैफ्टीनैंट जनरल (सेवानिवृत्त) नासिर खान जंजुआ ने अमरीका पर आरोप लगाया कि वह कई अरब डॉलर की लागत से बनने वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरीडोर (सी.पी.ई.सी.) के खिलाफ भारत के साथ मिलकर षड्यंत्र रच रहा है. पाकिस्तान ने कहा कि दक्षिण एशिया क्षेत्र की स्थिरता नाजुक हालत में है और यह क्षेत्र परमाणु युद्ध के मुहाने पर खड़ा है.

उन्होंने अमरीका पर भारत की भाषा बोलने का आरोप लगाया तथा कहा कि दोनों राष्ट्रों के जम्मू-कश्मीर मसले पर समान विचार हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा पर यहां एक सैमीनार दौरान जंजुआ ने दावा किया कि भारत ने कई घातक हथियार जुटाए हैं और वह पाकिस्तान को बार-बार परम्परागत युद्ध की धमकी देता है. जंजुआ ने दावा किया कि क्षेत्र में अमरीकी सुरक्षा बलों का समर्थन करने से देश के अंदर आतंकवाद पनपा है.

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान के मजबूत होने से अमरीका ने वहां अपनी विफलता का दोष पाकिस्तान पर मढऩा शुरू कर दिया है. उन्होंने आरोप लगाए कि दक्षिण एशिया में चीन के प्रभाव से निपटने के लिए अमरीका भारत के साथ मिलकर चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरीडोर के खिलाफ षड्यंत्र रच रहा है.

अशांत क्वेटा शहर में गिरजाघर में प्रार्थना के दौरान इस्लामिक स्टेट (आई.एस.) के आत्मघाती बम हमले के बाद पाकिस्तान ने हिन्दू मंदिरों सहित अल्पसंख्यकों के सैंकड़ों धार्मिक स्थलों के आसपास मंगलवार को सुरक्षा कड़ी कर दी. गिरजाघर पर हमले में 9 लोग मारे गए थे और 44 अन्य घायल हो गए थे. अधिकारियों ने कानून लागू करने वाली एजैंसियों को निर्देश दिया है कि धार्मिक स्थलों और गैर मुसलमानों के अन्य धार्मिक महत्व के स्थलों के आसपास सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएं.