मैं खुद पाकिस्तान गया था, वहां कोई साजिश नहीं होती – फारुख अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला

गुजरात चुनाव में पाकिस्तान के दखल संबंधी पीएम मोदी के बयान पर नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला ने भी प्रतिक्रिया दी है.फारुख से मंगलवार को पूछा गया कि क्या पीएम मोदी को हराने की साजिश पाकिस्तान से हुई थी, तो उन्होंने जवाब में कहा कि वह खुद पाकिस्तान गए थे…, और वहां कोई साजिश नहीं होती।

गुजरात चुनाव के नतीजों पर उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने अगर कुछ विवादास्पद बातें नहीं कही होती तो कांग्रेस गुजरात में जीत जाती.उन्होंने यहां अच्छा प्रदर्शन किया।’

गौरतलब है कि मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी के लिए आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया था.जिसके बाद उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया था.कहा जा रहा है इसका बीजेपी को फायदा मिला.फारुख अब्दुल्ला ने हिमाचल चुनाव पर कहा कि हर पार्टी पांच साल में बदल जाती है इसमें कुछ भी नया नहीं है.

फारुख का पाकिस्तान संबंधी बयान पीएम मोदी के उन आरोपों पर आया है कि जिनमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान गुजरात विधानसभा चुनावों में हस्तक्षेप कर रहा है.प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘मीडिया में मणिशंकर अय्यर के आवास पर हुई बैठक के पर खबरें आईं.इसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री, भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हिस्सा लिया।’ उन्होंने कांग्रेस से इस पर स्पष्टीकरण मांगा था.

इससे पहले फारूख अब्दुल्ला ने पाकिस्तान को लेकर विवादास्पद बयान दिया था जिसकी देश में कड़ी निंदा हुई थी.उन्होंने कहा था कि परमाणु बम से लैस पाकिस्तानियों ने क्या चूड़ियां पहन रखी हैं? उन्होंने शनिवार को एक जनसभा में बीजेपी पर सवाल उठाते हुए कहा कि उन्होंने एक पाकिस्तान बनाया और अभी भारत के कितने और टुकड़े करेंगे? उन्होंने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) को पाकिस्तान का हिस्सा बताया था।

कुछ दिन पहले पहले उन्होंने कहा था कि केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कश्मीर में सामान्य स्थिति के बारे में किए जाने वाले दावे क्षेत्र में जमीनी स्थिति के विपरीत हैं.जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला ने यह भी दावा किया कि लोगों, विशेष तौर पर युवाओं के बीच अलगाव की भावना बढ़ रही है.