खेल को बढ़ावा देने के लिये क्रिकेट स्टेडियम लीज पर दे उत्तराखंड सरकार – नौटियाल

देहरादून स्थित राजीव गाँधी क्रिकेट स्टेडियम

उत्तराखण्ड क्रिकेट एसोसिएशन (यूसीए) के सचिव, दिव्य नौटियाल ने प्रदेश में क्रिकेट प्रतियोगिताओं के आयोजन एवं खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये प्रदेश सरकार से राजधानी देहरादून स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्री क्रिकेट स्टेडियम को 30 वर्ष की लीज पर उत्तराखण्ड क्रिकेट एसोसिशन (यूसीए) को देने की अपील की है. नौटियाल ने इस संबंध में एक पत्र राज्य के माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी को लिखा है.

नौटियाल ने बताया कि, उत्तराखण्ड क्रिकेट एसोसिएशन (यूसीए) द्वारा विगत कई वर्षों से उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में आधुनिक खेल परिसर के निर्माण की मांग की जाती रही है. जिसकी बाबत हमारी एसोसिएशन ने युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार से भी अनुरोध कर चुकी है. जिसके क्रम में युवा कार्यक्रम मंत्रालय, भारत सरकार की अवर सचिव ने अपने पत्र संख्या-मि.स. 15-10/2008/आई.डी. दिनांग 28 मई, 2008 के द्वारा यह संसूचित किया गया कि खेल परिसर के निर्माण संबंधी स्कीम का स्थानांतरण राज्य सरकारों को कर दिया गया है. अतएव् इस विषय में राज्य सरकार के संबंधित विभाग से सम्पर्क करें.

यूसीए सचिव दिव्य नौटियाल ने कहाकि, राजधानी देहरादून स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जिसका संचालन राजीव गांधी इन्टरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम एण्ड स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स सोसाइटी द्वारा किया जा रहा है. लेकिन खेद का विषय है कि उक्त सोसाइटी द्वारा व्यावसायिक खेल संघों/समितियों/क्लबों द्वारा खेल आयोजन में रूचि न लिये जाने के कारण समुचित रूप से नहीं हो पा रहा है.

दिव्य नौटियाल ने आगे बताया कि, हमारी एसोसिएशन पिछले कई वर्षों से राज्य के माननीय मुख्यमंत्रियों एवं माननीय खेल मंत्रियों से सम्पर्क कर प्रश्नगत योजना के अन्तर्गत स्टेडियम के निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराये जाने की मांग करती रही, परन्तु इस बीच राज्य की राजधानी के निकट राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण राज्य सरकार द्वारा कराया गया. स्टेडियम संचालन के लिये प्रदेश सरकार के खेल विभाग और ओएनजीसी में सहमति बनी थी. परन्तु ओएनजीसी द्वारा उक्त स्टेडियम के संचालन हेतु समुचित रूप से आवश्यक धनराशि उपलब्ध न कराये जाने से स्टेडियम का संचालन सुचारू रूप से नहीं हो सका. वर्तमान में स्टेडियम में खेल की गतिविधियां ठप हैं.