जानें क्यों, पुतिन ने ट्रंप को बोला शुक्रिया

वाशिंगटन|….. रूसी मीडिया का कहना है कि अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी सीआईए द्वारा रूसी सुरक्षा सेवाओं को मुहैया कराई गई सूचना से सेंट पीटर्सबर्ग के प्रमुख गिरजाघर पर हमले की योजना को नाकाम कर दिया गया था. अधिकारियों का कहना है कि यह हमला कथित तौर पर शनिवार को होने वाला था.

क्रेमलिन के हवाले से बताया जा रहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को फ़ोन करके सीआईए के सहयोग के लिए धन्यवाद किया है.

रूसी समाचार एजेंसी इंटरफ़ेक्स के मुताबिक़ पुतिन ने इस बात का वादा किया है कि अमेरिका से जुड़ी इसी तरह की कोई ख़ुफ़िया जानकारी मिलने पर अमरीकी अधिकारियों को आगाह किया जाएगा. रूस की सुरक्षा सेवा एफ़एसबी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसने इस्लामिक स्टेट समर्थक गुट के सात सदस्यों को हिरासत में लिया है और उनसे विस्फोटक, हथियार और चरमपंथी साहित्य बरामद किया है.

एफ़एसबी ने कहा कि इस गुट ने शनिवार को एक धार्मिक संस्थान पर आत्मघाती हमला करके नागरिकों की हत्या करने की योजना बनाई थी. इंटरफ़ेक्स ने क्रेमिलन के हवाले से बताया है कि यह समूह कज़ान कैथेड्रल और रूस के दूसरे बड़े शहर के भीड़ भरे इलाकों को उड़ाने की तैयारी कर रहा था.