मोदी का करिश्मा: 29 में से 19 राज्यों में अब बीजेपी सरकार, सिर्फ 4 में सिमटी कांग्रेस

देश में बीजेपी का साम्राज्य लगातार बढ़ता जा रहा है. बीजेपी ने जहां हिमाचल की सत्ता कांग्रेस से छीन ली, वहीं गुजरात में वह अपनी सरकार बचाने में कामयाब रही. हिमाचल जीतने के बाद अब देश के कुल 29 राज्यों में से 19 राज्यों में बीजेपी सत्ता में है. इससे पहले किसी भी राजनीतिक पार्टी का देश पर इतना जबरदस्त दबदबा नहीं रहा. 24 वर्ष पहले कांग्रेस 24 राज्यों की सत्ता में थी.

वर्ष 1993 में, जब कांग्रेस देश की सबसे मजबूत पार्टी हुआ करती थी, तब कुल 26 में से उसके पास कुल 15 राज्य थे. एक अन्य राज्य में वह गठबंधन से सरकार में थी.

बीजेपी के इस बढ़ते साम्राज्य को श्रेय नरेन्द्र मोदी को दिया जाता रहा है. मई 2014 में नरेन्द्र मोदी के देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद बीजेपी का जनाधार काफी तेज गति से बढ़ा है.

कांग्रेस लगातार ढलान पर है. अब वह देश के महज चार राज्यों की सत्ता में रह गई है- कर्नाटक, पंजाब, मिजोरम, मेघालय. मिजोरम और मेघालय में अगले वर्ष चुनाव होने हैं.

अभी लोकसभा चुनाव 2019 से पहले छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन राज्यों में कर्नाटक, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में बीजेपी सत्ता में नहीं है. ऐसे में कांग्रेस मुक्त भारत के एजेंडे को लेकर आगे बढ़ रही मोदी और शाह की जोड़ी के पास इन राज्यों को भी भगवा रंग में रंगने का मौका रहेगा.