भारत में पहली बार इस रेस्टोरेंट में रोबोट सर्व करेंगे खाना…

साभार जागरण

विदेशों में ऐसे कई रेस्टोरेंट हैं जहाँ ग्राहकों को भोजन सर्व करने की जिम्‍मेदारी इंसान नही बल्कि रोबोट उठाते हैं. अब भारत मे भी एक ऐसा रेस्टोरेंट खुल गया है जहा भोजन सर्व करने के लिए इंसान नही बल्कि रोबोट होंगे.

आपको बता दे कि तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पहला रोबोट रेस्टोरेंट खुल गया है. चेन्नई के पॉश इलाके महाबलीपुरम रोड पर बने इस मोमो नाम के चाइनीज रेस्‍टोरेंट में थाई और चाइनीज खाना सर्व किया जाता है. रोबोट थीम का ये रेस्‍टोरेंट अपनी शुरूआत के साथ चर्चा का विषय बन गया है.

इस रेस्टोरेंट की शुरुआत में चार रोबोट वेटर मंगाए गए हैं जो ग्राहकों को उनकी टेबल पर जाकर आर्डर सर्व किया करेंगे. इस रिपोर्ट के अनुसार ये भारत का पहला ऐसा रेस्टोरेंट होगा जहां रोबोट वेटर का काम करेंगे.

वैसे भारत से पहले एशिया के कुछ देशों में रेस्‍टोरेंट में रोबोट बने वेटर लोगों को खाना खिलाते नजर आ रहे हैं. चीन के एक रेस्‍टोरेंट में तो रोबोट सिर्फ वेटर ही नहीं कुक का भी काम करते हैं. इसी तरह सिंगापोर में भी रोबोटिक वेटर वाले रेस्‍टोरेंट हैं. यहां तक कि पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश में भी रेस्‍टोरेंट में वेटर बने रोबोट मौजूद हैं.

वैसे ये अपने किस्‍म के पहले रोबोट नहीं हैं जो लोगों को खाना सर्व कर रहे हैं. हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया से खबर आई थी कि वहां की एक पिज्‍जा कंपनी ने होम डिलीवरी के लिए अपने पिज्‍जा भेजने के लिए रोबोट को नियुक्‍त किया है. इन रोबोट ने पहला पिज्‍जा ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रिसबेन में डिलीवर किया था.