इंडोनेशिया में भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी जारी

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में शुक्रवार देर रात भूकंप रिक्टर पैमाना 6.9 तीव्रता के झटके महसूस किए. भूकंप के झटकों ने इमारतों को हिला कर रखा दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभी तक सिर्फ एक आदमी के मरने की पुष्टि हुई है. वहीं कई लोग इस भूंकप में घायल हो गए हैं. भूंकप के खबर के बाद कई इलाकों में जाम लग गया. सभी लोग अपने घरों से बाहर आ गए.

भूकंप का केंद्र बांडुंग शहर से सिर्फ 63 मील की दूरी पर था. इस जगह पर करीब दो लाख लोगों के घर है. इस जगह को पर्यटकों के लिए काफी लोकप्रिय माना जाता है. इंडोनेशिया के कई इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है.बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया की राजधानी जर्काता में करीब 20 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए.तटीय इलाकों से दूर जाने के लिए सड़कों पर भारी ट्रैफिक देखा गया.

राजधानी जर्काता के अलावा आस-पास कई शहरों में भी अफरा-तफरी का माहौल देखा गया. इंडोनेशियाई की आपदा निवारण एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूरो नुग्रोहो ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘पश्चिमी जावा के कुछ हिस्सों में इमारतों को नुकसान पहुंचा है. जकार्ता में करीब 20 सेकंड और पश्चिमी और मध्य जावा के शहरों और गांवों में मजबूत झटके महसूस किए गए.’