राहुल के हाथों में आई कांग्रेस की डोर, बीजेपी पर जमकर बोला हमला

शनिवार को सभी बड़े नेताओं की मौजूदगी में, राहुल गांधी ने औपचारिक रूप से 132 वर्षीय कांग्रेस पार्टी के पद का पदभार संभाला. माना जा रहा है कि देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल में आज एक नया युग शुरू हो रहा है.अभी तक कांग्रेस की कमान सोनिया गांधी के हाथों में थी और अब कांग्रेस की डोर राहुल गांधी के हाथों में है.

इस मौके पर कांग्रेस ने पार्टी मुख्यालय पर ग्रैंड सेलिब्रेशन का आयोजन किया जिसमें बड़ी संख्या में पार्टी नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे. दफ्तर में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष एम. रामचन्द्रन ने राहुल को अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने का सर्टिफिकेट सौंपा. इस दौरान मंच पर सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, मोतीलाल वोरा, मधुसूदन मिस्त्री, जनार्दन द्विवेदी मौजूद रहे.

अपने संबोधन में बतौर अध्यक्ष राहुल ने बीजेपी और मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला.उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री देश को पीछे ले जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘एक बार आग लग जाती है तो उसे बुझाना मुश्किल होता है. यही हम बीजेपी के लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं. एक बार आपने देश में आग लगा दी तो उसे बुझाना मुश्किल होता है. पूरे देश में आग और हिंसा फैलाई जा रही है. पूरे देश में सिर्फ एक शक्ति है जो इसे रोक सकती है और वह है कांग्रेस का प्यारा कार्यकर्ता. वे तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं. वे आग लगाते हैं, हम बुझाते हैं. वे गुस्सा करते हैं, हम प्यार करते हैं.’

उन्होंने आगे कहा, ”कांग्रेस मुक्त भारत करने वाली बीजेपी को भी हम अपना भाई मानते हैं. हम उन्हें एक नज़र से देखते हैं बस विचारधारा में फर्क है. उनका गुस्सा हमें और ताकतवर बनाता है.”इस मौके को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जहां इतिहास का अहम दिन करार दिया वहीं पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने इस मौके पर अपने बेटे राहुल को बधाई देते हुए कहा, ”मुझे पूरा विश्वास है कि वह पूरे साहस के साथ पार्टी का नेतृत्व करेंगे.”