कांग्रेस का भार राहुल को सौंप, रिटायर हो रही है सोनिया गांधी

कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी से एक दिन पहले अपने रिटायरमेंट कि बात कही. दरअसल,शुक्रवार से संसद में शीतकालीन सत्र शुरू हुआ है, इसमें हिस्सा लेने के लिए सोनिया गांधी भी पहुंची. उनके वहां पहुंचने पर सोनिया गांधी से जब पत्रकारों ने पूछा कि राहुल के अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी में उनका रोल किस तरह का रहेगा, तो उनका जवाब था, ‘मैं रिटायर हो रही हूं.’

इन सब पर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला का भी बयान आ गया है. उन्होंने कहा है कि सोनिया सिर्फ अध्यक्ष पद से रिटायर हो रही हैं और वह सक्रिय राजनीति में बनी रहेंगी,सुरजेवाला ने कहा कि सोनिया हमेशा पार्टी का मार्गदर्शन करती आई हैं और आगे भी करती रहेंगी.

साल 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद सोनिया गांधी का कार्यकाल बतौर कांग्रेस अध्यक्ष सबसे लंबा रहा है.वह 19 वर्षों से अध्यक्ष पद पर हैं .और अब राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी से शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करेंगे.

तीन बार सांसद चुने गए 47 वर्षीय राहुल गांधी एक सौ तीस साल से ज्यादा पुराने राजनीतिक दल कांग्रेस की कमान थामने वाले नेहरू-गांधी परिवार के सातवें वारिस होंगे. कांग्रेस में यह बदलाव देश की सबसे पुरानी पार्टी में नए युग का आगाज माना जा रहा है.