उज्जीवन स्माल फाइनांस बैंक ने पेश की ‘उज्जीवन वरिष्ठ नागरिक खाता’ योजना

उज्जीवन फाइनांशियल सर्विसेज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी उज्जीवन स्माल फाइनांस बैंक लिमिटेड ने आज अपने 11 प्रमुख बाजारों- मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, मैसूर, पुदुचेरी, कोच्चि, हरिद्वार, अहमदाबाद और बड़ौदा में अपने अनूठे और ग्राहकों के आवश्यकता अनुरूप वरिष्ठ नागरिक योजना की घोषणा की.

उज्जीवन वरिष्ठ नागरिक खाता (उज्जीवन सीनियर सिटिजन अकाउंट) में वरिष्ठ नागरिकों के लिए डोरस्टेप बैंकिंग, प्राथमिकता सेवा, व्यक्तिगत सहायता और अन्य विशेषताएं शामिल हैं ताकि उन्हें समेकित सेवा मिल सके. वरिष्ठ नागरिक अब बचत और सावधि जमा खाता खोलने के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सेवा का विकल्प चुन सकते हैं. यदि वरिष्ठ नागरिक बैंक की शाखा जाते हैं तो उन्हें कतार में खड़े होकर घंटों इंतजार नहीं करना होगा. उज्जीवन एसएफबी उन्हें हर वक्त तुरंत परामर्श और व्यक्तिगत सहायता प्रदान करेगा.

वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न बैंक प्रक्रियाओं को समझने में जो दिक्कतें आती हैं उन्हें देखते हुए उज्जीवन ने इस योजना में एक विशेष जीवन घटनाक्रम मॉड्यूल तैयार किया है जिससे उन्हें विस्थापन, बीमारी, परिवार के सदस्य के मृत्यु जैसी मुश्किल परिस्थितियों में अपने जीवन व्यवस्थित तरीके से जीने में मदद मिल सके. ऐसी परिस्थितियों में उज्जीवन एसएफबी न्यूनतम कागजी कार्रवाई और एक प्रतिबद्ध कर्मचारी के जरिए उनकी मदद और दिशानिर्देश प्रदान करेगा जो उन्हें बाधारहित बैंकिंग अनुभव प्रदान करेगा.

योजना को प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए उज्जीवन वरिष्ठ नागरिक खाते के तहत एक से दो साल के लिए एक करोड़ से कम की सावधि जमा पर 8.5 प्रतिशत सालाना की आकर्षक ब्याज दर की पेशकश की गई है. यह फिलहाल उद्योग की सबसे आकर्षक और प्रतिस्पर्धी ब्याज दर है. इस मौके पर उज्जीवन स्माल फाइनांस बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी समित घोष ने कहा, “हमें आज 11 शहरों में वरिष्ठ नागरिक उत्पाद पेश करते हुए खुशी हो रही है जिसका विस्तार जल्दी ही अन्य बाजारों में भी किया जायेगा.

लघु वित्त बैंक के तौर पर हम अपने उत्पादों का विस्तार बरकरार रखेंगे ताकि लक्षित ग्राहक खण्डों की विशिष्ट जरूरतें पूरी की जा सकें. वरिष्ठ नागरिकों के बैंकिंग की जरूरतें और पसंद अन्य उम्र के ग्राहकों से अलग होती हैं क्योंकि उन्हें उल्लेखनीय तौर पर मदद की जरुरत होती है और हमारा उत्पाद इस तरह तैयार किया गया है जो इस जरुरत को पूरा करता है.

हमें उम्मीद है कि हमारे बैंकिंग समाधान और विशेष तौर पर तैयार सुविधाएँ वरिष्ठ नागरिकों को इस उत्पाद और सेवा का पूरा फायदा उठाने में मदद करेंगे.” उज्जीवन स्माल फाइनांस बैंक लिमिटेड के मुख्य विपणन अधिकारी विजय बालकृष्णन ने कहा, “उज्जीवन एसएफबी ने विशेष जरुरतों के आधार पर अनुसन्धान किया और एक पायलट कार्यक्रम चलाया ताकि इस विशेष वर्ग की प्रमुख आवश्यकताओं को समझा जा सके.

यह उत्पाद सीधे तौर पर अनुसन्धान में जाहिर आवश्यकता और सुविधाओं के बीच फासले से जुड़े निष्कर्षों के आधार पर तैयार किया गया है. इस उत्पाद का विपणन मल्टी-मीडिया अभियानों के जरिए किया जायेगा जो अगले कुछ हफ्तों में होगा ताकि हमारे लक्षित ग्राहक खंड को उज्जीवन वरिष्ठ नागरिक खातों के बारे में विस्तृत जानकारी मिले.”