माइक्रोसॉफ्ट का नेत्रहीनों के लिए बड़ा वरदान, हैंडराइटिंग पढ़ सकेगा यह एप

सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को सैन फ्रानसिस्को में हुए एक ईवेंट में नेत्रहीनों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप का नया अपडेट जारी किया है. यह एप न सिर्फ कीबोर्ड द्वारा टाइप किए गए मैटर को पढ़ने में सक्षम होगा, बल्कि किसी भी व्यक्ति के हैंडराइटिंग को भी पढ़ सकेगा यही बात इसको सबसे ज्यादा ख़ास बनती है.

यह नया अपडेट नेत्रहीनों के लिए के लिए काफी मददगार होगा. दरअसल यह एप डिस्प्ले पर मौजूद ऑनलाइन कंटेंट को ऑडियो में ट्रांसफर कर यूजर तक पहुंचाएगा. लेकिन आपको बता दे कि यह एप कुछ ही प्रॉडक्ट पर सपोर्ट करेगा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप का यह नया अपडेट अभी केवल कुछ ही प्रॉडक्ट पर सपोर्ट करेगा. कंपनी के मुताबिक प्रसिद्ध सर्च इंजन Bing, माइक्रोसॉफ्ट का वर्चुअल असिस्टेंट Cortana, Office 365 और Azure cloud पर ही यह सपोर्ट करेगा. इसके जरिए दृष्टिहीन यूजर ऑनलाइन कंटेंट को बड़ी आसानी से पढ़ सकेंगे. इसके अलावा भी इस अपडेट में कई तरह के फीचर जोड़े गए हैं.

माइक्रोसॉफ्ट का यह अपडेट फिलहाल आईओएस डिवाइस के लिए ही उपलब्ध है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप का यह नया अपडेट अभी सिर्फ 35 देशों में लॉन्च किया गया है. इस साल अमेरिका में लॉन्च हुए इस एप को अब तक एक लाख से भी ज्यादा यूजर डाउनलोड कर चुके हैं.