योगी सरकार ने लाखों राज्य कर्मियों को दिया यह तोहफा….

एक जुलाई 2017 से संशोधित दर पर पांच फीसदी महंगाई भत्ता स्वीकृत किया गया है. यूपी सरकार में योगी सरकार ने 16 लाख से अधिक राज्य कर्मियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा दिया है. सातवेंवेतन का लाभ ले रहे कर्मियों को चार फीसदी महंगाई भत्ता मिलता रहा है. इन्हें एक फीसदी का लाभ होगा. यदि किसी कर्मचारी का वेतन 20 हजार रुपये महीने है तो उसे हर माह 200 रुपये का फायदा होगा.

बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को एक जुलाई 2017 से मिलेगा. राज्य कर्मचारियों के साथ ही सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकाय कर्मियों को भी बढ़ी हुई दर का लाभ सरकार देगी. इससे सरकारी खजाने पर करीब 1000 करोड़ रुपये सालाना खर्च बढ़ेगा. बढ़े हुए भत्ते का भुगतान एक फरवरी 2018 को होगा.

वित्त सचिव मुकेश मित्तल ने इस संबंध में मंगलवार को शासनादेश जारी किया है. प्रदेश के पूर्णकालिक नियमित राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं तथा शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को एक जुलाई 2017 से संशोधित दर पर पांच फीसदी महंगाई भत्ता स्वीकृत किया गया है. इन्हें सातवें वेतन आयोग का लाभ मिल रहा है. अब तक इन कर्मचारियों को चार फीसदी महंगाई भत्ता मिलता रहा है. बढ़ोतरी से एक फीसदी का लाभ होगा.

सरकार के शासनादेश जारी होने की तिथि से पूर्व जो कर्मी रिटायर हो गए हैं या छह माह के अंदर सेवानिवृत्त होने वाले हैं, उन्हें महंगाई भत्ते के बकाए की पूरी धनराशि का भुगतान नकद किया जाएगा.