अब योगी ने बोला अपराधियों पर हमला, यूपीकोका कानून कैबिनेट में पास

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश में अपराधी और माफियाओं कि खेर नही ,उनपर लगाम कसने के लिए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब नया कानून ला रही है. राज्य सरकार मकोका की तर्ज पर अब नया कानून UPCOCA (Uttar Pardesh control of organised crime ) लाने कि तैयारी में है,कैबिनेट ने इस कानून को मंजूरी दे दी है.अब अगले चरण में इस प्रस्ताव को आगामी सत्र में विधानसभा में पेश किया जाएगा.

इसके अंतर्गत ,राज्य में अपराध और संगठित अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. संगठित अपराध की श्रेणी में रंग योजना, अपराध सम्बन्ध, और अवैध रूप से अधिग्रहित संपत्ति शामिल होगी. संपत्ति को भी जब्त किया जा सकता है. इन मामलों को सुनने के लिए विशेष अदालतों का गठन किया जाएगा. राज्य गृह सचिव राज्य स्तर पर इसकी निगरानी करेंगे.

आपको बता दें कि UPCOCA का कानून प्रदेश के लिए नया नहीं है. मायावती सरकार के दौरान भी इस कानून को अमलीजामा पहनाने की पूरी तैयारी थी, मगर किसी कारण उस वक्त यह कानून नहीं बन पाया था और अब इस नियम को जरुरी बदलावों के साथ पेश किया जाएगा.इस फैसले के अलावा, मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े निर्णय हुए हैं. मंत्रिमंडल में कुल 16 अंक पर चर्चा हुई.

जिनमे गावों का विकास के लिए फण्ड , वक्फ अधिकरण,गन्नो के मूल्यों पर छुट का वक़्त बढ़ाना,किडनी, हॉर्ट और लिवर ट्रांसप्लांट यूनिट को 525.59 लाख रुपए प्रदान करना ,स्टार्टअप फण्ड को सौ करोड़ रुपए से बढ़ाकर एक हजार करोड़ करना,उत्तर प्रदेश सचिवालय में आधार एंव बॉयोमैट्रिक अटेंडेंस व्यवस्था लागू करना, इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज और अधीनस्थ कर्मचारियों को लिये 395 करोड़ रुपयो की आवासीय परियोजना को मंजूर करना शामिल था.