लम्बी लाइन से मिलेगा छुटकारा, मोबाइल से बुक कराये जनरल टिकट

जनरल टिकट के लिए अब रेल यात्रियों को लम्बी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. अब आप जनरल टिकट बिना किसी परेशानी के अपने मोबाइल से टिकट बुक कर सकते हैं. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी ने कहा कि मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने के लिए इस सुविधा का विस्तार किया गया है. प्रक्रिया शुरू है. एक से दो माह के अंदर सुविधा मिलेगी. अब यात्री मोबाइल पर ही प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा मासिक टिकट भी आसानी ले सकेंगे.

घर बैठे मोबाइल से ही टिकट लेकर जंक्शन पर आएंगे और बिना किसी टिकट की लम्बी लाइन में लगे सफर करेंगे. प्लेटफॉर्म पर स्थित यूटीएस काउंटर भी कम होंगे. अब रेलवे ने पेपरलेस टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए नया ऐप जारी किया है. इस ऐप से जनरल व प्लेटफॉर्म टिकट और सीजन टिकट बुक होंगे. इसका नाम यूटीएस ऐप अनरिजर्व टिकट मोबाइल अप्लीकेशन है.

गूगल प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड करने के लिए पहले मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा और अपनी यूजर आइडी बनानी होगी. पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का ऑप्शन चुनना होगा. जिस स्टेशन से यात्रा करनी है, उसका नाम लिखना होगा और गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक होगा. बुक होने पर बुकिंग आइडी आपके पास आएगी. टिकट भी उपलब्ध हो जाएगा. स्टेशन पर एक सिस्टम लगेगा, जिसमें मोबाइल नंबर और बुकिंग आइडी डालकर प्रिंट निकाल सकते हैं.