गुजरात चुनाव : पहले चरण के लिए मतदान जारी, ये हैं इस चुनाव की खास बातें

गुजरात चुनाव

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों के लिए शनिवार को सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो शाम पांच बजे तक चलेगा. इसके बाद अगले हफ्ते गुरुवार को दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में शनिवार को वोट डाले जा रहे हैं. पहले चरण के चुनाव प्रचार में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जमकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला.

गुजरात का यह चुनाव नेताओं की बेलगाम, बिगड़े बोल के लिए भी जाना जाएगा. दो दिन पहले ही कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के ‘नीच’ वाले बयान से पार्टी की अच्छी खासी फजीहत हो चुकी है और पीएम मोदी ने भी इसे चुनावी मुद्दा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इस चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को हिमाचल के साथ ही आएंगे.

गुजरात में पहले चरण के चुनाव की खास बातें
पहले चरण की 89 सीटों के लिए कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. शनिवार को जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है वहां कुल 2.12 करोड़ मतदाता हैं. शनिवार को होने वाले मुकाबले में राजकोट (पश्चिम) से लड़ रहे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल (मांडवी) और परेश धनानी (अमरेली) प्रमुख उम्मीदवार हैं.

इन 89 सीटों के लिए 19 जिलों में मतदान होगा. इन 89 में से फिलहाल बीजेपी के पास 67 सीटें हैं और कांग्रेस के 16. बाकी बची सीटों पर निर्दलीयों और दूसरी छोटी पार्टियों का कब्जा है. सौराष्ट्र और कच्छ के इलाके में सबसे ज्यादा सीटें हैं. इस लिहाज से पहले चरण का चुनाव काफी अहम है. जो भी पार्टी पहले चरण में ज्यादा से ज्यादा सीट निकाल लेगी, वह सत्ता के काफी करीब पहुंच सकती है.

सौराष्ट्र इलाके में 11 जिले आते हैं. जिनमें पाटीदारों का अच्छा खास वर्चस्व है जो राज्य में आरक्षण की मांग कर रहे हैं. सूरत में 12 सीटें आती हैं जो कि हीरे और कपड़े के व्यापार का केंद्र है. इसे बीजेपी का गढ़ कहा जाता है. यहां पर चुनाव जीएसटी और नोटबंदी पर जनमत की तरह भी देखा जा रहा है. राहुल गांधी यहां के व्यापारियों से अपील कर चुके हैं कि वह बीजेपी को नए टैक्स सिस्टम के खिलाफ सजा दें, जिसने छोटे व्यापारियों को घुटने पर ला दिया है.

कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में होने जा रहे मतदान में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपने भाग्य अजमा रहे हैं.

गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है. इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि हमें गुजरात की विकास दर बनाए रखनी है. पीएम मोदी की अगुवाई में ही यह बीजेपी का चुनाव प्रचार चल रहा है. पीएम मोदी ने इस चुनाव को विकासवाद बनाम वंशवाद बताया है.

दलित नेता जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठकोर की भी किस्मत का फैसला शनिवार को ही होना है. जिग्नेश वेडगाम से चुनाव लड़ रहे हैं जो निर्दलीय हैं, लेकिन उनको कांग्रेस का समर्थन हासिल है, कांग्रेस से उनके खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारा है. वहीं ओबीसी नेता अल्पेश ठकोर कांग्रेस के टिकट पर रधनपुर से चुनावी मैदान में हैं.

पहले चरण के मतदान के लिए कुल 24,689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 2,12,31,652 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. मतदाताओं में 1,11,05,933 पुरुष 1,01,25,472 महिलाएं शामिल हैं। 247 मतदाता किन्नर (थर्ड जेंडर) हैं.