ऐसे पाए घर बैठे UIDAI पोर्टल से खोया आधार

अगर अभी तक आपको यूआईडी प्राप्त नहीं हुआ है या फिर अगर आपने अपने आधार कार्ड या एनरोलमेंट स्लिप को खो दिया है तो आप यूआईडीएआई के पोर्टल से डिजिटल रुप में इसे प्राप्त कर सकते हैं. आपको बता दें कि ईआईडी (EID) और आधार एनरोलमेंट आईडी को उस वक्त जारी किया जाता है.

जब आप आधार प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन देते हैं. आधार कार्ड खो जाने की सूरत में आप इसे यूआईडीएआई के पोर्टल से डिजिटल फॉर्म में या फिर अपने मोबाइल नंबर के जरिए आधार नंबर के रुप में प्राप्त कर सकते हैं. आधार यूआईडी (यूनीक आईडेंटिटी नंबर), आधार लेटर (एनरोलमेंट आईडी) और आधार कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है. यह जानकारी विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) जो कि बायोमेट्रिक डाटा आधारित 12 डिजिट के पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर को जारी करता है.

डिजिटल फॉर्म में आधार डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं. और फिर डाउनलोड आधार पर क्लिक करें. फिर अगला पेज खुलने पर ई-आधार फॉर्म में अपनी जरूरी जानकारी भरें. यहां एनरोलमेंट आईडी और आधार में से किसी एक ऑप्शन को चुने. उसके बाद गेट वन टाइम पासवर्ड(OTP) पर क्लिक करें. इस आप्शन को क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा.

ओटीपी मिलते ही इसे भरकर वैलिडेट एंड डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दें. इस डाउनलोड हुई फाइल को आप अपने पोस्टल कोड को पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल कर प्राप्त कर सकते हैं. UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर स्पष्ट किया है कि अगर रजिस्टर्ज मोबाइल नंबर एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो EID या एनरोलमेंट ID डालकर उसी फॉर्म को भर सकते हैं.

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार यूआईडी या ईआईडी हासिल करने के लिए पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं. यहां रिट्राइव लॉस्ट यूआईडी या ईआईडी पर क्लिक करें. अगले पेज पर बाईं ओर पर दिए गए आधार नंबर या एनरोलमेंट नंबर में किसी एक को सेलेक्ट करें.

इससे आपको अपने मोबाइल नंबर पर आधार नंबर भेज दिया जाएगा. इस पेज पर सारी जानकारी देने के बाद सेंड वन टाइम पासवर्ड पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर ओटीपी भेज दिया जाएगा. इसे डालकर वेरिफाई ओटीपी पर क्लिक करें. इसके बाद आपको आधार नंबर (यूआईडी) आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा.