चीनी घुसपैठ से बचने के लिए भारत ने बनाया स्पेशल ड्रोन

भारत चीन सीमा पर आए दिन घुसपेठ होती रहती है.इसके चलते न्यू स्पेस रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी ने एक ड्रोन विकसित किया है जिससे चीन के बॉर्डर पर नजर रखा जा सकेगी.यह ड्रोन भारत में एक स्टार्ट-अप द्वारा तैयार किया गया है.

विमान ड्रोन के शोध से लेकर विकास तक, सब कुछ भारत में किया गया है. इस विमान की पहली उड़ान, जिसे हाई एल्टीट्यूड स्यूडो सैटेलाइट की श्रेणी में रखा गया है, को 201 9 में लॉन्च करने की योजना है.न्यू स्पेस प्रोजेक्ट डेवलपर ने कहा कि यह हाई एल्टीट्यूड वाला ड्रोन एक आदर्श मंच देगा, जो रात में बेहतरीन फोटो प्रदान करेगा.

ड्रोन मिलिट्री इंटेलिजेंस, आपदा प्रबंधन और होमलैंड सिक्योरिटी और स्मार्ट सिटी मैनेजमेंट बहुत उपयोगी हैं, न ही यह ड्रोन ट्रैफिक से सड़क मार्ग और रेलवे को नियंत्रित करने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा.

लेकिन इस ड्रोन के साथ चुनौती को कम नही होंगी क्योंकि कई हिस्सों में हवा की दिशा बहुत तेज है, इसलिए इसे 65,000 फीट ऊपर से कैसे नियंत्रित कैसे किया जा सकेगा,उस पर काम करने कि आवश्यकता हे, अगर न्यू स्पेस सफलता पूर्वक इस ड्रोन को बना देती है, तो आने वाले दो दशकों में भारत में सबसे अलग ताकत होगी, जिससे भारत को नए मुकाम पर पहुँचने में मदद मिलेगी.