गुजरात चुनाव: आज थम जाएगा पहले चरण का प्रचार, 9 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट

गुजरात में पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान का आज (गुरुवार) को आखिरी दिन है. आज(गुरुवार) को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी समेत दोनों दलों के तमाम नेता पूरी ताकत झोंकने वाले हैं. पहले चरण में सीएम रुपाणी समेत कुल 977 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. गुजरात में 9 तारीख को पहले चरण की वोटिंग है.लेकिन आज (गुरुवार) दोनों पार्टियों की तैयारी को देखते हुए लगता है कि गुजरात में प्रचार का सबसे ज्यादा शोर सुना जाने वाला है.

भाजपा की तरफ से जहां प्रधानंमत्री, अमित शाह और योगी आदित्यनाथ से लेकर कई केंद्रीय और राज्य के मंत्री अलग-अलग शहरों में रैलियां करेंगे तो मुकाबले में कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी तो आज (गुरुवार) मैदान में नहीं होंगे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई दूसरे नेता शहर-शहर घूमकर रैली करेंगे.

नौ दिसंबर को पहले चरण में गुजरात के सौराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात में वोट डाले जाएंगे. इस चरण में 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान होगा. यहां मुख्यमंत्री विजय रुपाणी समेत 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. 2012 के चुनाव में सौराष्ट्र और कच्छ की 58 सीटों में से जहां भाजपा ने 35 सीटें जीती थी तो वहीं कांग्रेस को 20 सीटों से ही संतोष करना  पड़ा था. बाकी की दो सीटें गुजरात परिवर्तन पार्टी और एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने जीती थीं.

गुजरात के इस बार के चुनाव को पीएम मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व की पहली परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है तभी तो दोनों ने ही प्रचार में पूरी ताकत झोंक रखी है. पहले चरण तक पीएम ने लगभग 14 रैलियों को संबोधित किया तो राहुल भी सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात से ज्यादा दिन रहे और कई सभाओं को संबोधित किया.