EPFO की नई सर्विस, 10 पुराने PF खातों को एक बार में साथ जोड़ें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने 4.5 करोड़ सदस्यों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत कई भविष्य निधि (PF) खातों को मौजूदा यूनिवर्सल पोर्टेबल खाता संख्या (UAN) के साथ मिलाया जा सकेगा. इस खास सुविधा के अंतर्गत ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स अपने पुराने 10 पीएफ खातों को एक बार में अपने मौजूदा यूएएन नंबर के साथ मर्ज करा पाएंगे.

इस सुविधा को पाने के लिए उन्हें अपने UAN को एक्टिवेट करना होगा. यह बैंक खातों और अन्य ब्यौरे मसलन आधार कार्ड और पैन कार्ड से जुड़ा होगा. UAN एक्विटवेशन के बिना ये अंशधारक EPFO के स्थानांतरण दावा पोर्टल सुविधा के जरिए ऑनलाइन तरीके से इसे कर सकेंगे.

वर्तमान समय में ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को यूएएन पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से यूएएन का इस्तेमाल करते हुए एक अलग ट्रांसफर क्लेम फॉर्म भरना होता है. हालांकि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उनके यूएएन का एक्टिवेट होना जरूरी होता है.

ईपीएफओ ने उन यूजर्स को बड़ी खुशखबरी दी है जिनके एक से ज्यादा पीएफ खाते चल रहे हैं और उन्हें उसे बंद करवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसका बैंक अकाउंट और आधार एवं पैन से लिंक होना भी जरूरी है. वहीं जो सब्सक्राइबर्स जिनका यूएएन अब तक एक्टिवेट नहीं हुआ है वो भी ऑनलाइन माध्यम से ईपीएफओ पोर्टल पर ट्रांसफर क्लेम फैसिलिटी का लाभ ले सकते हैं.

समाचार एजेंसी भाषा ने एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि EPFO ने इस सुविधा के साथ प्रक्रिया को आसान किया है. इसका उद्देश्य ‘एक कर्मचारी-एक ईपीएफ खाता’ है. उन्होंने बताया कि EPFO इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए अपने 120 कार्यालयों को पहले ही निर्देश जारी कर चुका है.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सब्सक्राइबर्स को अपना मौजूदा एक्टिवेट यूएएन नंबर, मेंबर आईडी और मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाना होगा. सब्सक्राइबर्स के क्रेडेंशियल्स को सत्यापित (मान्य) करने के बाद ही ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स को अनुमति देगा कि वो अपने पुराने ईपीएफ खातों को मौजूदा यूएएन के साथ मर्ज करा लें. ईपीएफओ वेबसाइट पर ‘कर्मचारी’ कॉर्नर पर इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है.

सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट खोले. इसमें आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो के ठीक ऊपर OUR SERVICE का एक टैब दिखाई देगा. इस टैब पर ऐरो ले जाते ही आपको इसके अंदर पांच ऑप्शन दिखाई देंगे. इसके दूसरे ऑप्शन फॉर एम्प्लाई पर क्लिक करें. इसे क्लिक करते ही आपको एक पेज दिखेगा.

वन एम्प्लॉई-वन ईपीएफ अकाउंट ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.

इस फॉर्म में अपना मौजूदा एक्टिवेट यूएएन नंबर, मेंबर आईडी और मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाना होगा. इसके बाद आपको अपना ओटीपी जनरेट करना होगा. सब्सक्राइबर्स की ओर से दी गई डिटेल को जांचने के बाद ही ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को आगे की प्रक्रिया की अनुमति देगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद ही आप अपने सभी पुराने ईपीएफ खातों को मौजूदा यूएएन के साथ मर्ज करा पाएंगे.