जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्‍यता देंगे ट्रंप

वॉशिंगटन|….. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता को लेकर इजरायली और अरब नेताओं से बातचीत की. इस मामले को लेकर ट्रंप आज अहम घोषणा कर सकते है. व्हाइट हाउस के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, पलेस्टाइन के प्रधानमंत्री महमूद अब्बास, जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फ़त्ताह अल सीसी और सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद से बातचीत की.

डोनाल्ड ट्रंप और अलग-अलग देश के नेताओं ने यरुशलम को लेकर बातचीत की. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता साराह हकाबी सैंडर्स ने कहा कि इस बातचीत को लेकर ट्रंप आज अहम घोषणा कर सकते है. इस मामले पर अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने से अरब जगत में तनाव पैदा हो सकते हैं.

इजरायल और फलस्तीन दोनों यरुशलम को अपनी राजधानी बताते है और दोनों देशों के बीच में इसे लेकर विवाद है. फलस्तीन के राष्ट्रपति कार्यालय ने एएफपी को कहा था कि अमेरिका यदि यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देता है तो इसके कारण शांति प्रक्रिया तबाह हो जाएगी. सैंडर्स ने कहा, ‘उन्होंने आज सुबह कई नेताओं के साथ बात की और वह प्रासंगिक हितधारकों के साथ बातचीत जारी रखने जा रहे हैं.’