गुरुग्राम: एसडीएम ऑफिस में सांप घुसने से मच गया हड़कंप

गुरुग्राम, गुरुग्राम के एसडीएम ऑफिस में सोमवार सुबह एक जहरीला सांप मिलने से अफरा-तफरी मच गई. एसडीएम भरत भूषण गोगिया अधिकारियों के साथ एक जरूरी मीटिंग कर रहे थे जब एक सांप बीच मीटिंग में कमरे में घुस गया. सांप के बारे में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को दोपहर फोन कर सूचित किया गया जिसके बाद जहरीले सांप को पकड़ा जा सका.
जंगल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घटना के बारे में 12.30 बजे के आसपास उन्हें फोन आया था.

सांप की सूचना मिलते ही एसडीएम के कार्यालय को तुरंत खाली करवाया गया. विनोद कुमार, कंसर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट के अनुसार इस तरह के ऑपरेशन में एकमात्र मुश्किल काम सांप को ढूंढना होता है. जब फॉरेस्ट के डिपार्टमेंट अधिकारियों ने कमरे में प्रवेश किया, तब सांप कहीं नहीं दिख रहा था. काफी मशक्कत के बाद सांप कम्प्यूटर तारों के बीच एक डेस्क के पीछे छिपा हुआ मिला. वन विभाग की टीम ने एक स्टिक की सहायता से सांप को उठाया और उसे एक बैग में रखा. सांप की पहचान चार फीट लंबे कॉमन क्रेट के रूप में की गई है.

अधिकारियों ने बताया कि यह लगभग तीन साल का है और भारत में चौथा सबसे जहरीला साँप है. कुमार ने कहा कि ‘देश में सांप काटने वाली मौतों की अधिकतम संख्या इसके कारण होती है. यहां पर इस सांप का मिलना दुर्लभ है, लेकिन जंगलों में कुछ खुदाई हो रही है, इसलिए यह सांप विस्थापित होकर इधर आ गया है.’ उन्होंने कहा, ‘इसे रेस्कयू कर तुरंत अरावली के जंगलों के छोड़ दिया गया.’