पिथौरागढ़ में ‘संदीप और पिंकी फरार’ फिल्म की शूटिंग शुरू

पिथौरागढ़, सीमांत जनपद पिथौरागढ़ में इन दिनों यशराज फिल्म्स के बैनर तले ‘संदीप और पिंकी फरार’ फिल्म की शूटिंग चल रही है. यूं तो उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में अक्सर ही फिल्में शूट होती हैं. नैनीताल, रामनगर और मसूंरी में तो दर्जनों बेहतरीन फिल्मों की शूटिंग हो भी चुकी है. लेकिन चीन और नेपाल सीमा से सटे पिथौरागढ़ में बड़े बैनर की पहली बार कोई फिल्म शूट हो रही है.

दिवाकर बैनर्जी के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में अर्जुन कपूर और परिणिती चोपड़ा जैसे स्टार काम कर रहे हैं. कश्मीर में बढ़ते जा रहे आतंकवाद और नई लोकेशन की चाह ने फिल्म निर्माताओं को देश के अन्य पहाड़ी इलाकों की ओर रूख करने को मजबूर कर दिया है. फिल्मों के साथ कश्मीर का नाता हर कोई जानता है. यही नही हिमाचल और उत्तराखंड के चर्चित स्थलों में भी बॉलीवुड की सैकडों फिल्में शूट हो चुकी हैं. लेकिन प्रमुखों के स्थलों को छोड़ बड़े फिल्म निर्माताओं ने अन्य पहाड़ी स्थलों से दूरी ही बनाए रखी थी.

अब पिथौरागढ़ में एक महीने तक यशराज फिल्म जैसे बड़े बैनर के तले ‘संदीप और पिंकी फरार’ की शूटिंग से कई उम्मीदें परवान चढ़ने लगी है. बॉलीवुड में काम कर चुके प्रकाश चंद का कहना है कि कई फिल्म निर्माता नई लोकेशन की चाह रखते हैं. उनकी कोशिश होती है कि रटे-रटाए स्थलों के बजाए दर्शकों को नई जगहों से रूबरू कराया जाए. ऐसे में उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके फिल्म शूट के लिए सबसे बेहतर हैं. पिथौरागढ़ को खूबसूरती के मामले में मिनी कश्मीर कहा जाता है. लेकिन मुख्यधारा से दूर बसे होने के कारण यहां पहुंच पाने में लोगों को कई दिक्कतें उठानी पड़ती है.

बावजूद इसके मिनी कश्मीर का सौन्दर्य बड़े फिल्म निर्माताओं को अपनी ओर खींच रहा है.पिथौरागढ़ में इस फिल्म शूटिंग से होटल कारोबारी भी उत्साहित हैं. होटल एसोसिएशन सचिव राजू देवलाल का कहना है कि पिथौरागढ़ को लेकर यशराज बैनर ने जिस प्रकार की रुचि दिखाई है. उससे आने वाले दिनों में अन्य बड़े बैनर भी यहां का रूख कर सकते हैं जिससे स्थानीय लोगों को काफी फायदा होगा. देवलाल यह भी कहते हैं बड़े स्टार के आने से जहां क्षेत्र को पर्यटन के मानचित्र में जगह मिलेगी, वहीं होटल कारोबार भी परवान चढ़ेगा.