घर बैठे ऐसे करें अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक, इससे आसान तरीका नहीं मिलेगा

आपके फोन में भी बार-बार अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए मैसेज आ रहा होगा. आप भी इस बात से परेशान होंगे कि कौन स्टोर पर जाकर मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करेगा. अगर ऐसा है तो अब आपकी समस्या का समाधान निकल चुका है.

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए अब नियम में बदलाव कर दिया गया है. अब आप घर बैठे इस तरीके से आधार को अपने सिम से लिंक कर सकते हैं.

पहला तरीका तो यह है कि सबसे पहले आप 14546 नंबर पर कॉल करें. आईवीआर सिस्टम पर आधार कार्ड नंबर डालें. इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा.

बता दें कि, अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से मेल खाएगा तो ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. फिर आईवीआर सिस्टम में इस ओटीपी का इस्तेमाल होगा. इसके बाद आपका नंबर आधार से लिंक हो जाएगा.

वहीं इसके लिए दूसरा तरीका है कि आपका नंबर जिस कंपनी का है उसकी वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालना है. इसके बाद मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. अब इसे https://uidai.gov.in/ वेबसाइट पर डालना है.

इसके बाद वेबसाइट पर एक मैसेज आएगा और यहां आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद UIDAI की तरफ से एक ओटीपी आएगा. अब इस ओटीपी को वेबसाइट पर आ रहे ओटीपी के बॉक्स में डालना होगा. इसे डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा.

बता दें कि यह प्रक्रिया आप सिर्फ 6 फरवरी तक ही अपना सकते हैं. इसके बाद मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं हो पाएगा. है न आसान तरीका, तो अब जल्दी करें…