मौका-मौका : साल 2018 लेकर आ रहा है सरकारी नौकरियों की सौगात, तैयारी पूरी रखें

जॉब

अगर आप भी सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं तो यह खबर खासतौर पर आपके लिए ही है. नए साल में उत्तराखंड में बंपर भर्तियां निकलने वाली हैं. यहां जानें राज्य में किन-किन पदों पर वैकेंसी निकल रही है और आप कहां कर सकते हैं आवेदन…

नए साल में उत्तराखंड में समूह ‘ग’ श्रेणी के 787 रिक्त पदों पर भर्ती कराई जाएगी. इसके लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने विज्ञप्ति जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी के मुताबिक अप्रैल-2018 तक इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भर्ती की प्रक्रिया में पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री का कहना है कि हर व्यक्ति को बराबर का अवसर मिलना चाहिए. इसी क्रम में कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण भी दिए जा रहे हैं, जिससे स्व उद्यमिता को भी बल मिलेगा.

आप इन पदों के लिए कर सकेंगे आवेदन

पद संख्या
ग्राम्य विकास अधिकारी 236
ग्राम पंचायत विकास अधिकारी 132
स्नातक स्तर 53
आईटीआई विभाग में 126
विधि स्नातक के 50
सहायक लेखाकार 190

 

रोडवेज में संविदा पर तैनात होंगे 416 कंडक्टर
रोडवेज में जल्द ही 416 कंडक्टर संविदा पर तैनात किए जाएंगे. इनकी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जा चुकी है, जिसका परिणाम अगले माह यानी जनवरी 2018 में घोषित होने की उम्मीद है.

इसके बाद कुछ औपचारिकता पूरी कर चयनित अभ्यर्थियों को कंडक्टर के तौर पर बसों में तैनात कर दिया जाएगा. इन कंडक्टरों को लगभग 15 हजार वेतन प्रतिमाह मिलने की उम्मीद है.

उत्तराखंड परिवहन निगम के पास 1100 बसों का बेड़ा है। इसमें नियमित, संविदा और आउटसोर्स के करीब 1800 कंडक्टर तैनात हैं. नियमों के हिसाब से रूट पर चलने वाले ड्राइवर को दो दिन का आराम दिया जाता है. इसके अलावा कई कंडक्टर छुट्टी पर रहते हैं.

इससे बसों का संचालन प्रभावित हो रहा था. ऐसे में परिवहन मंत्री यशपाल आर्य के निर्देश पर कंडक्टरों की भर्ती करने का फैसला किया गया है. रोडवेज प्रबंध निदेशक बीके संत के अनुसार 416 पदों पर संविदा पर भर्ती होनी है, इसके लिए लिखित परीक्षा 26 नवंबर को हो चुकी है. जल्द ही परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा.