भारतीयों के लिए आया ‘Google Datally’ एप, जानें क्या है इसमें खास !

गूगल ने मोबाइल फोन यूजर के लिए Google Datally नाम से एक नया एप्लीकेशन लॉन्च किया है. भारत समेत दुनिया के कई ऐसे देश जहां लोग इंटरनेट पैक को लेकर ज्यादा चिंतित रहते हैं, यह एप उनके लिए मददगार साबित हो सकता है.

Google Datally फोन में अधिक डेटा खाने वाले एप्लीकेशन को मॉनीटर करता है।. इससे इंटरनेट डेटा पैक को जल्दी खत्म होने वाली एप्लीकेशन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकेगा. इसके साथ ही, यह एप आपके आस पास के वाई-फाई हॉटस्पॉट का पता लगाने में भी सक्षम होगा।

इस एप का उद्देश्य छोटे डेटा पैक पर इंटरनेट की ज्यादा सेवाओं का लाभ उठाने है. भारतीय यूजर इस एप से काफी लाभ उठा सकते है. गूगल का कहना है कि इस एप को लगभग 5 लाख यूजर्स के साथ टेस्ट किया गया था. इन यूजर्स के लगभग 30 फीसदी डाटा इस ऐप की मदद से बचा लिया था.

इस एप का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपने हैंडसेट डिवाइस पर लोकेशन, वाईफाई, डिवाइस और एप हिस्ट्री जैसे जरूरी एक्सेस देने पड़ते हैं। एप को इस्तेमाल करने पर आपको हर दिन इस्तेमाल किया गया डेटा का विवरण दिखाई देता है। इसमें मोबाइल डेटा बचाने के लिए set up Data Saver ऑप्शन को ऑन कर लें। इसके जरिए बैकग्राउंड में डेटा इस्तेमाल कर रही ऐप ब्लॉक हो जाती हैं।