रुद्रपुर : विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में निकली रैली

एड्स पर जानकारी देते हुए डॉ. उप्रेती

रुद्रपुर, विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में महाविद्यालय में भाषण प्रतियोगिता तथा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. महाविद्यालय के प्राचार्य डा. जीएस बिष्ट तथा मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त चिकित्सा निदेशक डा. एलएम उप्रेती ने दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

स्वागत गीत के बाद स्वयं सेवियों ने एड्स जागरूकता पर विचार रखे. मुख्य अतिथि  डॉ. उप्रेती ने एड्स जागरूकता पर अपने विचार रखे तथा छात्रों को एड्स होने के कारणों से अवगत कराया. कहा कि एड्स बेहद खतरनाक बीमारी है.

लोगों को इसके प्रति बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है. कहा कि एड्स खून से फैलने वाली बीमारी है. एड्स असुरक्षित यौन संबंधों से फैलता है. इसके अलावा संक्रमित इंजेक्शन निडिल तथा एक ही ब्लेड से बार बार शेविंग करने से भी फैल सकता है. कहा कि इंजेक्शन लगवाने के लिए हमेशा नई निडिल का प्रयोग करना चाहिए. कहीं भी शेविंग करा रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि ब्लेक नया हो.

उन्होंने कहा कि जागरूकता से ही एड्स को रोका जा सकता है. प्रभारी सेवा योजना डा. नरेश कुमार ने बताया कि एड्स की समस्या विश्व में कितना गंभीर रूप ले चुकी है. लोग किस कदर एड्स के शिकंजे में फंसते जा रहे हैं.

कार्यक्रम अधिकारी डा. रीनू रानी ने बताया कि भारत में एड्स तेजी से फैल रहा है. जागरूकता ही उसका बचाव है. इसके बाद स्वयंसेवियों ने लोकबिहार तथा प्रीतबिहार तक एड्स जागरूकता रैली निकाली.