जापान के शाही परिवार में दो शताब्दी के बाद पहली बार होगा ये ….

साल 2019 तक जापान को नया सम्राट मिलने वाला है, क्योंकि मौजूदा सम्राट अकीहितो गद्दी छोड़ने वाले हैं.जापान के शाही परिवार में दो से अधिक सदियों में यह पहली सेवानिवृत्ति होगी. इसे विश्व के सबसे पुराने शाही परिवारों में से एक माना जाता है.सम्राट अकीहितो ने 1989 से जापाने के राष्ट्र प्रमुख हैं.शुक्रवार को प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इसका ऐलान किया.

आबे ने कहा कि सम्राट अकीहितो 30 अप्रैल, 2019 तक गद्दी छोड़ देंगे. बताया कि स्वास्थ्य कारणों से 83 वर्षीय लोकप्रिय सम्राट के पद त्यागने की तिथि पर निर्णय लेने के लिए शाही परिषद की एक विशेष बैठक में बिना किसी बाधा के लिए गए इस निर्णय से वह बेहद प्रभावित हैं.आबे ने कहा, ‘सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे प्रयास करेगी कि जापान के लोग सम्राट के गद्दी त्यागने और शहजादे के सिंहासन संभालने का जश्न मना सकें.

अकिहितो के बड़े बेटे 57 वर्षीय शहजादे नारुहितो अकिहितो के गद्दी छोड़ने के अगले दिन क्रिसैंथमम थ्रोन पर आसीन होंगे.सम्राट ने अपनी उम्र और स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देकर करीब तीन दशक बाद गद्दी छोडने की अपनी इच्छा के बारे में पिछले वर्ष संकेत दिया था. 30 अप्रैल को इसके लिए आदर्श तारीख माना जा रहा है क्योंकि इसी तारीख सेजापानी राजकोषीय और प्रशासनिक वर्ष की शुरुआत होती है.