फेसबुक ने बनाया ये सॉफ्टवेर, सुसाइड करने वालों पर रखेगा नजर

फेसबुक ने युवाओं में सुसाइड के बढ़ते मामलों को देख एक नई पहल शुरू करने जा रहा है. अपने यूजर्स को सुसाइड से बचाने के लिए फेसबुक लंबे समय से एक सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है. इस सॉफ्टवेयर के जरिये कंपनी सुसाइड की प्रवृत्ति वाले पोस्ट को स्कैन करेगा और उन पर नजर रखेगा.

यही नहीं जरूरत पड़ने पर फेसबुक यूजर्स के लिए मेंटल पीस फैसेलिटी भी मुहैया भी करायेगा.मंगलवार को फेसबुक ने एक पोस्ट के जरिये ये बात साफ की है कि फेसबुक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से लोगों के कमेंट, पोस्ट, शेयरिंग और यहां तक कि फेसबुक लाइव वीडियो की जांच करके ये पता लगाएगा कि कहीं वो सुसाइड करने की तैयारी में तो नहीं है.

कैसे करेगा काम?
फेसबुक ने इस टूल के लिए एक खास एल्गोरिद्म डेवलप किया है जो फेसबुक यूजर्स के पोस्ट को फिल्टर करेगा. इसके जरिए वार्निंग साइन वाले पोस्ट, कमेंट्स और रिप्लाई को ढूंढा जाएगा. रेड फ्लैग मार्क करने के बाद फेसबुक की टीम अलर्ट हो जाएगी और उस यूजर से संपर्क कर उसकी मदद करेगी.

लाइव वीडियो देख रहे लोगों के पास भी अब उस शख्स से सीधे बात करने और उस वीडियो को रिपोर्ट करने का ऑप्शन मिलेगा. जो शख्स ऐसे वीडियो को रिपोर्ट करेगा फेसबुक उसकी मदद करेगा ताकि वीडियो में दिख रहे शख्स की मदद की जा सके. फेसबुक मैसेंजर के जरिए क्राइसिस सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन भी लाइव चैट सपोर्ट देंगे.