चीन की निगाहें आपके मोबाईल पर!

डोकलाम विवाद में मुंह की खाने के बाद हताश चीन अब भारतीय सेना के खुफिया राज जानने के लिए विभिन्न स्मार्ट फोन और एंड्रॉयड एप्स का सहारा ले रहा है. चीन की इस साजिश का पता चलते ही रक्षा मंत्रालय ने सभी फील्ड कमांडरों, सैन्य अधिकारियों व जवानों को अपने-अपने फोन से लगभग 42 एप्स तुरंत हटाने का निर्देश दिए हैं. ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ भारतीय सेना के लिए ही खतरा हों. ये ऐप्स आपकी साइबर सुरक्षा के लिए भी खतरा हो सकते हैं.

संबधित सूत्रों ने बताया कि सैन्य प्रशासन ने गत 24 नवंबर को ही इस संबंध में निर्देश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि कई एंड्रॉयड और आईओएस एप्स को चीन के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने तैयार किया है या फिर चीन से उनका कोई न कोई रिश्ता है. यह सभी एप्स या तो स्पाईवेयर हैं या फिर मलवेयर हैं. इन एप्स के जरिए डाटा व अन्य जानकारियां चुराई जा रही हैं, जो सेना व देश की एकता व अखंडता के लिए घातक साबित हो सकता है.

सैन्य प्रशासन ने अपने निर्देश में ऐसे 42 एप्स की सूची का उल्लेख करते हुए कहा कि सभी फार्मेशन्स को कहा जाता है कि अगर आपकी कमान में कोई अधिकारी या जवान इनका इस्तेमाल कर रहा है तो वह तुरंत इन्हें अपने फोन से अनइंस्टाल करे और अपने फोन को तुरंत फॉर्मेट करे अगर कोई पहले इन एप्स का प्रयोग करता रहा है तो उसे भी अपना फोन फॉर्मेट करना होगा.