हैदराबाद में भी चलने लगी मेट्रो, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त राजधानी हैदराबाद मंगलवार को देश का आठवां शहर बन गया, जहां पर मेट्रो ट्रेन चलने लगी. पीएम मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन किया, इस दौरान उनके साथ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी मौजूद रहे.

उद्घाटन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी, तेलंगाना के सीएम केसी राव और राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने मेट्रो रेल की सवारी की।हैदराबाद मेट्रो में 29 नवंबर यानि बुधवार से आम जनता सफर कर सकेगी। इसके लिए 30 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया गया है, जो मियापुर से नागोले के बीच है राज्य के सूचना प्रसारण मंत्री टी रामा राव ने बताया कि शुरुआत में मेट्रो ट्रेन सुबह छह से रात के दस बजे तक चलेगी.

यात्रियों की संख्या में अगर बढ़ोतरी होती है तो इसका परिचालन सुबह 5.30 से लेकर रात के 11 बजे तक कर दिया जाएगा.एलएंडटी मेट्रो ने जो किराया इस रूट पर तय किया है वो दिल्ली मेट्रो के बराबर ही रखा गया है. दो किलोमीटर तक के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा और 26 किलोमीटर से ज्यादा दूरी के लिए अधिकतम किराया 60 रुपये होगा.

हैदराबाद एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया की नजर हैदराबाद पर है. यह शहर एक बड़े अंतरराष्ट्रीय समिट का आयोजन कर रहा है जहां दुनिया भर के उद्योगपति आए हुए हैं.पीएम ने कहा कि देश के दक्षिणी हिस्से में भाजपा अभी तक सरकार चलाने का मौका नहीं मिला है. कार्यकर्ताओं के इस परिवार पर गर्व है.