आईसीसी ने जारी की टेस्ट रैंकिंग, पुजारा ने लगाई दो पायदान की छलांग

मंगलवार को आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी की. आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा दो पायदान चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए. पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 143 रन की शानदार पारी खेली थी. वहीं कप्तान विराट कोहली पांचवें स्थान पर बरकरार हैं.

पुजारा तीसरी बार आईसीसी की रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंचे हैं. इससे पहले मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची टेस्ट में वह रैंकिंग में ऊपर चढ़े थे जबकि आखिरी बार अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट के बाद फिर यहां पहुंचे थे. पुजारा 22 अंक लेकर अब करियर के सर्वश्रेष्ठ 888 अंकों के साथ चौथे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए.भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली उनसे 11 अंक पीछे हैं और रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं.

कोहली ने 62वें टेस्ट में पांचवां दोहरा शतक जड़ा और अब 817 से 877 अंक लेकर पांचवें स्थान पर बरकरार हैं.
दूसरी ओर पहले एशेज टेस्ट में नाबाद शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कप्तान स्टीव स्मिथ 941 अंक लेकर शीर्ष पर हैं. इंग्लैंड के कप्तान जो रुट तीसरे और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन चौथे स्थान पर हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर छठे स्थान पर हैं.

भारतीय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 8 पायदान चढकर 28वें स्थान पर पहुंच गए जबकि रोहित शर्मा 7 पायदान चढकर 46वें स्थान पर हैं. लोकेश राहुल एक पायदान गिरकर नौवें, अजिंक्ये रहाणे 2 पायदान गिरकर 15वें, श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने एक पायदान गिरकर 18वें और शिखर धवन एक पायदान गिरकर 29वें स्थान पर आ गए हैं.

गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो इसमें बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंजर शाकिब अल हसन पहले नंबर पर हैं तो वहीं टीम इंडिया के बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा दूसरे नंबर पर बरकरार है, जबकि मिशेल स्टार्क 10वें स्थान पर आ गए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने चौथे स्थान पर नौ अंक की बढत ले ली है. वह नंबर एक रैकिंग वाले जेम्स एंडरसन से 42 अंक पीछे हैं. भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 28वें और ईशांत शर्मा 30वें स्थान पर हैं. ऑलराउंडर रैंकिंग में अश्विन तीसरे स्थान पर हैं जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर बने हुए हैं.