इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी की सीपीसी ने रखा एक प्लेसमेंट राउंड

दिल्ली यूनिवर्सिटी की सेंट्रल प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) ने इस बार स्टूडेंट्स के लिए सिर्फ एक प्लेसमेंट राउंड ही रखा. हैरानी की बात है कि अब तक एक ही कंपनी ने प्लेसमेंट में दिलचस्पी दिखाई है. डीयू के डेप्युटी डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ. जी के टुटेजा ने बताया  कि अक्टूबर में एक कंपनी आई थी.

नवंबर में अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला. अब जनवरी को फोकस करते हुए आगे बढ़ रहे हैं अबकी बार दिल्ली यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट ड्राइव की स्पीड पड़ी धीमी. हर साल के दिसंबर तक तीन से चार प्लेसमेंट ड्राइव हो जाती हैं लेकिन इस साल सिर्फ एक ही हुई है. दिसंबर में एग्जाम हैं. इस वजह से अब यूनिवर्सिटी जनवरी में होने वालीं ड्राइव पर फोकस कर रही है. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि रिस्पॉन्स खास नहीं है कई कंपनियां नए साल में कैंपस प्लेसमेंट के लिए आएंगी और वही कई से बातचीत भी हो रही है.

कंपनिया 27 अक्टूबर को प्लेसमेंट के लिए फोरेक्स कैंपस आई थी. कंपनी ने थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स के लिए 15 हजार रुपये का स्टाइपेंड ऑफर किया था. और 20 से 30 स्टूडेंट्स की जरूरत थी. सीपीसी अधिकारी ने बताया कि अभी कंपनी की ओर से कैंडिडेट्स की फाइनल लिस्ट नहीं मिली है. कंपनी में स्टूडेंट्स पहले 6 महीने ट्रेनिंग पीरियड में रहेंगे.

तो वही एक अन्य अधिकारी का कहना हैं कि कई दूसरी यूनिवर्सिटीज से भी बात की है लेकिन हर जगह रिस्पॉन्स कम है इसकी वजेह मार्केट डल होना बताई जा रही है. आईआईटी में प्लेसमेंट में भी गिरावट आई है. यह सात साल में सबसे ज्यादा है. एक और अधिकारी ने बताया कि डी-मॉनिटाइजेशन और जीएसटी का असर बाजार में है. शायद यही वजह है कि डीयू में भी ज्यादा कंपनियां नहीं पहुंचीं.

डीयू इंग्लिश ऑनर्स फाइनल ईयर के स्टूडेंट ऋषि कहते हैं कि वह फाइनल ईयर में हैं. प्लेसमेंट की उम्मीद नहीं दिख रही. कहा जाता है कि डीयू में इंग्लिश ऑनर्स के लिए जॉब के मौके काफी होते हैं मगर अब तक कोई कंपनी नहीं आई है.

डेप्युटी डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ. अमृता बजाज ने बताया कि 17 और 24 जनवरी 2018 को प्लेसमेंट ड्राइव रखी गई है. कंपनियों के शेड्यूल के हिसाब से डेट आगे-पीछे हो सकती है. तीन-चार कंपनियों से बात हो चुकी है. कोशिश है कि अगले कुछ दिन में और कंपनियों को लाया जाए. जनवरी के बाद भी कंपनियां आ सकती हैं. क्योंकि ज्यादातर को जून से स्टूडेंट्स चाहिए होते हैं. स्टूडेंट्स और कंपनियां दोनों के लिए सेंट्रल प्लेसमेंट सेल की वेबसाइट placement.du.ac.in पर रजिस्ट्रेशन ओपन हैं