..तो खत्म हो जाएगी दिल्ली मेट्रोः अरविंद केजरीवाल

दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में हुई कमी के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने किराये में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली मेट्रो खत्म हो जाएगी.

किराये में वृद्धि के बाद मेट्रो के यात्रियों की संख्या को लेकर आरटीआई द्वारा हुए एक खुलासे पर केजरीवाल ने प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, ‘किराये में तेजी से हुई इस वृद्धि से दिल्ली मेट्रो खत्म हो जाएगी. अगर लोग इसका इस्तेमाल करना बंद कर देंगे तो फिर इससे क्या मकसद पूरा हो पाएगा?’

किराये में वृद्ध को डीएमआरसी ने जहां उचित ठहराया वहीं दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने इसका विरोध किया. दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ाने की जगह डीएमआरसी को हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए कुछ सुझाव पेश किए थे, लेकिन इस पर सहमति नहीं बन पाई. किराये में वृद्धि को लेकर केंद्र भी दिल्ली सरकार के निशाने पर है.

उल्लेखनीय है कि आरटीआई के तहत पूछे गए सवाल में डीएमआरसी ने माना है कि 10 अक्टूबर को किराया बढ़ने के बाद हर रोज तीन लाख से ज्यादा यात्री कम हुए हैं. मेट्रो में रोजाना सफर करने वाले औसत यात्रियों की संख्या सितंबर में 27.4 लाख थी, जो घटकर अक्टूबर में 24.2 लाख रह गई. यात्रियों की तादाद में यह करीब 11 फीसदी की गिरावट है.