योगी अब यूपी में ला रहे हैं टाइगर फोर्स

सीएम योगी आदित्यनाथ-फाइल फोटो

यूपी सरकार टाइगर फोर्स का गठन करेगी. इस फोर्स का गठन जंगलों की सुरक्षा के लिए किया जाएगा. सरकार की तरफ से वन विभाग को 100 पुलिस अधिकारी दिए जाएंगे. अगले माह इन अधिकारियों की तैनाती हो सकती है.

यूपी की योगी सरकार पीएसी के 100 जवानों को वन विभाग को देगी. इनका काम जंगल में अवैध रूप से घुसपैठ करने वाले शिकारियों और अवांक्षित लोगों से निपटना होगा. दरअसल, पिछले कई वर्षों से उत्तर प्रदेश के जंगलों में अवैध शिकार, जंगलों की कटाई और लकड़ी की तस्करी का काम जोरों पर चल रहा है. इससे निपटने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.

अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो पीएसी और दूसरी एजेंसी के जवानों की तैनाती प्रदेश के और जंगलों में भी की जाएगी. शुरुआती जानकारी के मुताबिक अभी 100 जवान पीएसी की तरफ से वन विभाग को दिए जाएंगे, जिनकी ट्रेनिंग बकायदा वन अधिकारियों के साथ कराई जाएगी. उन्हें बताया जाएगा कि कैसे शिकारियों की पहचान करनी है. कैसे जंगल के भीतर अवैध घुसपैठ को रोकना है. कैसे जानवरों के अभ्यारण के बीच में रहकर उनकी सुरक्षा करनी है और किस तरह से खुद को भी सुरक्षित करना है.

इससे पहले वन विभाग ही अपने अधिकारियों की तैनाती जंगलों के भीतर सुरक्षा के लिए करता था, लेकिन शिकारियों से उनकी मिली भगत के चलते अवैध शिकार पर रोक नहीं लग पा रहा था. अब टाइगर फोर्स की तैनाती से शि‍कारियों में भय का माहौल बनेगा ऐसा माना जा रहा है. तैनात किए जाने वाले टाइगर फोर्स के जवानों को वेतन और भत्ते वन विभाग की ओर से दिए जाएंगे.