अगर आप एलआईसी पालिसी धारक हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

अगर आप एलआईसी पालिसीधारक है और आप नियमित तौर पर प्रीमियम भी जमा करते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. नए साल से सभी पॉलिसी में अहम बदलाव हो रहे हैं.भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की सभी पॉलिसी में एक जनवरी से आधार कार्ड, पैन कार्ड और फॉर्म-60 अपडेट कराना अनिवार्य कर दिया गया है.एलआईसी ने इस संबंध में सभी पॉलिसी धारकों को सूचना भेज दी है. नयी व्यवस्था एक जनवरी 2018 से लागू मानी जाएगी.

एलआईसी के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक पीके सक्सेना ने बताया कि बीमाधारकों को एक निश्चित फॉर्म पर आधार कार्ड, पैन कार्ड व फॉर्म-60 को पॉलिसी में लिंक करने के लिए सहमति देनी होगी.पॉलिसी धारक चाहे तो वह अपने दस्‍तावेजों को पूरी तरह अपडेट एलआईसी की वेबसाइट पर घर बैठे ऑनलाइन कर सकता है.

वरिष्ठ मंडल प्रबंधक पीके सक्सेना ने बताया कि वर्तमान में गिरती बैंक ब्याज दरों को देखते हुए एलआईसी की पेंशन योजना जीवन अक्षय-6 में पेंशन ब्याज दर 6.87 प्रतिशत से 22.38 प्रतिशत वार्षिक विभिन्न विकल्पों के साथ आजीवन देय है.एक साल बाद अस्वस्थता के आधार पर पैसा वापस भी लिया जा सकता है. यह योजना 30 साल से 100 साल आयु तक उपलब्ध है, जिसमें न्यूनतम निवेश एक लाख रुपये (अधिकतम की कोई सीमा नहीं) किया जा सकता है.