इंडिगो एयरलाइन के खिलाफ ‘राष्ट्रद्रोह’ का केस, जानिए क्या है पूरा मामला

इंडिगो एयरलाइन की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अब नई दिल्ली के सरोजनी नगर पुलिस स्टेशन में एयरलाइन के खिलाफ राष्ट्रद्रोह की शिकायत दर्ज हुई है. प्रमोद कुमार जैन ने एयरलाइन के खिलाफ यह मामला दर्ज कराया है.

बताया जा रहा है कि बैंगलुरु-दुबई फ्लाइट के दौरान एयरलाइन ने जैन से भारतीय मुद्रा लेने से इंकार कर दिया. प्रमोद कुमार जैन ने कहा कि उन्होंने इंडिगो के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 A (राष्ट्र द्रोह) और नेशनल ऑनर एक्ट 1971 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

बताते चलें कि रियल एस्टेट कारोबारी प्रमोद कुमार ने 10 नवंबर 2017 को बैंगलुरु से दुबई के लिए इंडिगो फ्लाइट नंबर 6E95 से टिकट कराई थी. सुबह 7:20 बजे उन्होंने फ्लाइट ली. टिकट में उन्होंने मील नहीं लिया था. फ्लाइट के दौरान उन्होंने खाना ऑर्डर किया, लेकिन क्रू मेंबर्स ने उन्हें खाना देने से इंकार कर दिया क्योंकि प्रमोद कुमार भारतीय मुद्रा में भुगतान कर रहे थे.

उनका आरोप है कि क्रू मेंबर्स ने उनसे विदेशी मुद्रा में भुगतान करने को कहा था. प्रमोद कुमार के मुताबिक, लगातार कहने पर भी क्रू मेंबर्स ने उनसे भारतीय करेंसी में भुगतान लेने से इंकार कर दिया. उनका आरोप है कि यह राष्ट्र द्रोह का मामला है. कोई भारतीय एयरलाइन भारतीय करेंसी स्वीकार करने से इंकार नहीं कर सकती है, जबकि वह भारतीय पैसेंजर्स के लिए लीगल टेंडर है. इंडिगो के खिलाफ इस तरह का ये पहला मामला नहीं है.

कुछ दिन पहले भी इंडिगो का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें इंडिगो ग्राउंड स्टाफ ने एक बुजुर्ग पैसेंजर के साथ मारपीट की थी. हालांकि, कंपनी ने इस मामले में बयान जारी कर माफी मांगी थी. हालांकि, जैन के मामले में अभी तक एयरलाइन की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.