‘क्या एक सामान्य बूथ स्तरीय कार्यकर्ता कांग्रेस अध्यक्ष बनने की आकांक्षा रख सकता है?’

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी-फाइल फोटो

राहुल गांधी को कांग्रेस प्रमुख बनाए जाने की पूरी संभावना के बीच बीजेपी ने सोमवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस में शीर्ष पद केवल एक परिवार के लिए आरक्षित है, जबकि भाजपा में बूथ स्तरीय कार्यकर्ता भी अध्यक्ष बनते हैं.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता रवि शंकर प्रसाद ने कहा, ‘क्या एक सामान्य बूथ स्तरीय कार्यकर्ता कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की आकांक्षा रख सकता है? क्या पद केवल एक परिवार के लिए आरक्षित है? क्या यह राज्य स्तरीय नेता के लिए भी संभव है कि पद के लिए सोच सकते हैं.’

केंद्रीय मंत्री ने बीजेपी प्रमुख अमित शाह और उनके पूर्ववर्ती नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह का उदाहरण देते हुए कहा वे सभी पार्टी प्रमुख के पद तक पहुंचने के पहले सामान्य बूथ स्तरीय कार्यकर्ता थे.

प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष कोई भी चुना जाए, यह उसका अपना मामला है, लेकिन राहुल गांधी को अध्यक्ष का पद पात्रता की वजह से नहीं, बल्कि पारिवारिक नाते के कारण मिल रहा है.

उन्होंने कहा कांग्रेस में सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस, राजेंद्र प्रसाद और मौलाना अबुल कलाम आजाद जैसे असाधारण नेता हुए, जिन्होंने आजादी की लड़ाई लड़ी लेकिन लोग उनके पोतों-परपोतों के बारे में शायद ही सुनते हों. भाजपा प्रवक्ता जी वी एल नरसिंह राव ने कहा कि ‘वंशवादी’ कांग्रेस में प्रदर्शन और क्षमता मायने नहीं रखती.