सुजुकी और टोयोटा मिलकर पूरा करेंगीं भारत में इलेक्ट्रिक कारों का सपना

सुजुकी और टोयोटा मिलकर बनाएंगी भारत के लिए शानदार इलेक्ट्रिक कार.जी हा भारत में इलेक्ट्रिक कारों को बनाने और बेचने के लिए टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने साथ मिलकर भारत के लिए शानदार इलेक्ट्रिक कार बनाने का प्रोजेक्ट शुरू किया है.

ये दोनों जापानी मूल की कंपनियां मिलकर अब इंडिया में इलेक्ट्रिक कारों के मार्केट को टारगेट करेंगी. पिछले दिनों केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया था कि इंडिया में 2030 तक सभी नई कारें इलेक्ट्रिक होंगी.

सुजुकी कंपनी ने यह ऐलान किया है कि वह गुजरात में लीथियम आयन बैटरी बनाने का प्लांट लगाएगी. और अब इसके तहत इस प्लांट में बैटरी के अलावा इलेक्ट्रिक मोटर्स और दूसरे जरूरी कंपोनेंट्स भी लोकल लेवल पर बनाए जाएंगे.

दोनों कंपनियों नेमिलकर इंडिया में बैटरी से चलने वाली कारों को बनाने के लिए एमओयू साइन किया है. इनका टारगेट 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक कारों को पेश करना का है इस समझौते में यह तय हुआ है कि सुजुकी इंडियन मार्केट के लिए इलेक्ट्रिक कारों का प्रॉडक्शन करेगी और कुछ कारों को टोयोटा को सप्लाई करेगी. टोयोटा इन कारों की बनाने के लिए तकनीकी सपोर्ट उपलब्ध कराएगी.