नहीं बाज आ रहा पाक, भारत पर फिर लगाया ये आरोप…

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नासिर खान जांजुआ ने भारत पर आरोप लगाया है कि भारत पाकिस्तान के लिए ‘दो मोर्चे वाली स्थिति’ पैदा कर रहा है और इस तरह की नीति क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए खतरा है.उनका यह बयान अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए जर्मनी के विशेष प्रतिनिधि मार्कस पोत्जेल के दौरे के दौरान आया है.

एनएसए कार्यालय के द्वारा जारी बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति और अफगानिस्तान में जारी स्थितियों पर चर्चा की. जांजुआ ने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांति चाहता है लेकिन भारत पाकिस्तान के लिए ‘दो मोर्चे वाली स्थिति’ पैदा कर रहा है और भारत के हस्तक्षेप के कारण तनाव की भी स्थिति है.

जांजुआ ने कहा, ‘भारत खुद से एक ‘दो मोर्चे वाली स्थिति’ पैदा कर रहा है, जो क्षेत्र के लिए अच्छा नहीं है. दुनिया की सभी बड़ी शक्तियों को क्षेत्र में स्थिरता और संतुलन के लिए अपनी भूमिका निभाने की आवश्यकता है.’ उनके कहने का मतलब यह था कि पाकिस्तान एक तरफ पश्चिमी छोड़ पर अफगानिस्तान के साथ युद्धरत है और पूर्वी सीमा पर भारत के साथ भारतीय सेना का सामना कर रहा है.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बेहतर भविष्य के लिए पाकिस्तान और भारत को अपने विवादों को सुलझाना चाहिए.
जांजुआ ने अफगान समस्या के सामाधान पर कहा, ‘अफगानिस्तान और इसके लोगों की मुसीबतों को खत्म करने के लिए दोनों देशों को 16 सालों से अनवरत चल रहे युद्ध के लिए राजनीतिक समाधान की मांग करनी चाहिए, क्योंकि इसने यहां के लोगों को आपदा और दर्द के अलावा कुछ भी नहीं दिया है.’