उत्तराखंड सरकार की बड़ी पहल, 22 लाख परिवारों का होगा नि:शुल्क इलाज

देहरादून, उत्तराखंड सरकार 22 लाख ऐसे परिवारों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना तैयार कर रही है जिनकी आय कम हो.शुक्रवार को प्रदेश के वित्तमंत्री प्रकाश पंत ये बात कही. उन्होंने कहा कि इसके अन्दर उन परिवारों को शामिल किया जाएगा जिनकी सालाना आय पांच लाख से कम है.

उन्होंने माना कि प्रदेश की आधे से अधिक आबादी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए निजी स्वास्थ्य प्रणाली पर निर्भर रहती है. इसे देखते हुए सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं में और तरक़्क़ी कि जा रही है. ताकि मरीजों को सरकारी अस्पताल में ही इलाज की उचित सुविधा मिल सके. यह बात उन्होंने मैक्स अस्पताल में डे केयर सर्जरी का शुभारंभ करते हुए कही.

इस कार्यविधि में मरीज सर्जरी के 24 घंटे के भीतर घर वापस लौट सकते हैं. कैबिनेट मंत्री ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती रहने से न सिर्फ परिवार पर एक तरह का मानसिक दबाव रहता है बल्कि आर्थिक बोझ भी पड़ता है. उस पर वर्तमान में व्यक्ति के पास समय का नितांत अभाव है. इस योजना से न तो सिर्फ मरीज बल्कि उसके परिवार को भी काफी राहत मिलेगी.

अस्पताल के सीनियर कंसलटेंट डॉ. मोहम्मद आतिफ खान ने कहा कि डे केयर सर्जरी आधुनिक तकनीक है. इसमें मरीज सर्जरी के बाद चौबीस घंटे में ही घर वापस लौट सकता है. इसमें शरीर के प्रभावित हिस्से पर छोटा चीरा लगाया जाता है. इससे खून का ज्यादा बहाव भी नहीं होता और दर्द भी नहीं. साथ ही मरीज पर खर्च का बोझ भी अधिक नही पड़ता है.