हट सकता है ‘ब्लू टिक’ आपकी ट्विटर वेरिफाइड प्रोफाइल से, जानिए क्यों

अगर आपकी ट्विटर पर है वेरिफाइड प्रोफाइल तो भूल से भी नियम नहीं तोड़े, वरना हट जाएगा ‘ब्लू टिक’. दरअसल ट्विटर आजकल अपने वेरिफिकेशन सिस्टम पर कार्य कर रहा है, जिसमे कंपनी वेरिफाइड अकाउंट्स की जांच-पड़ताल कर रही है. यानी अगर आप ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपके अकाउंट से वेरिफिकेशन बैज हटा दिया जाएगा.

इसे गलत समझने कि गलती ना करे क्योकि ट्विटर ने अपने ऑफिशल @TwitterSupport अकाउंट से बुधवार रात पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है, ‘हम वेरिफाइड अकाउंट्स की शुरुआती जांच-पड़ताल कर रहे हैं और हम उन अकाउंट्स से वेरिफिकेशन को हटा देंगे, जो हमारे नए गाइडलाइंस को पूरा नहीं करेंगे. हम लगातार इस सिस्टम की समीक्षा करेंगे और जरूरी कदम उठाएंगे, क्योंकि हम एक नए प्रोग्राम पर काम कर रहे हैं, जिस पर हमें गर्व है.

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने जनरल अकाउंट वेरिफिकेशन को फिलहाल सस्पेंड कर दिया है. ट्विटर ने हाल ही में एक पॉलिसी बनाई थी, जिसके तहत कोई भी अपने अकाउंट को वेरिफाइ करवाने यानी ‘ब्लू-टिक’ लेने के लिए अप्लाई कर सकता था, इससे पहले तक यह सिर्फ सिलेब्रिटी, गवर्नेंस और मीडिया से जुड़े लोगों के लिए ही सुविधा उपलब्ध थी.

ट्विटर के फाउंडर और सीईओ जैक डोर्सी ने ट्वीट किया था, ‘हमारे एजेंट्स वेरिफिकेशन पॉलिसी को अब तक सही से फॉलो करते आए हैं, लेकिन कुछ समय पहले हमें यह अहसास हुआ कि इस प्रक्रिया में कुछ गड़बड़ियां है, जिन्हें ठीक किया जाना जरूरी है. हमें इस पर पहले ही काम करना चाहिए था, मगर हमने ध्यान नहीं दिया और यह हमारी नाकामी है. हम इसे जल्द से जल्द ठीक करने का काम कर रहे हैं.

दरअसल ट्विटर की वेरिफिकेशन पॉलिसी के खिलाफ अमेरिका में काफी विरोध हुआ था. प्रदर्शनकारी वर्जिनिया में आयोजित की गई उस वाइट सुप्रीमेसिस्ट रैली के आयोजकों को ‘ब्लू टिक’ दिए जाने से नाराज थे, जिसमें एक शख्स की जान चली गई थी.

लेकिन फिर इसके बाद ट्विटर ने बयान जारी कर कहा, ‘किसी अकाउंट के वेरिफिकेशन का मतलब उस अकाउंट की पहचान और उसकी आवाज को मान्यता देना था, लेकिन ब्लू टिक को ट्विटर का समर्थन होने का प्रमाण माना जाने लगा. यह भ्रम हमने ही पैदा किया है और अब इसे ठीक करना होगा।. हम जब तक इस पर काम कर रहे हैं, तब तक के लिए सभी अकाउंट वेरिफिकेशन को रोक दिया गया है.

ऐसें में अगर आप किसी का डिस्प्ले नेम या बायोडाटा बदलकर जानबूझकर ट्विटर पर लोगों को गुमराह करते हैं या फिर किसी को उत्पीड़न के लिए उकसाते हैं या उसमें शामिल होता हैं, तो आपके इस हिंसक व्यवहार से आपके वेरिफिकेशन बैज को सस्पेंड किया जा सकता है.