IND vs SL Test : ख़राब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल खत्म , टीम इंडिया का स्कोर 17/3

कोलकाता गुरुवार को बारिश और खराब रोशनी ने भारत और श्रीलंका के बीच शुरू हुए पहले टेस्‍ट के पहले दिन के खेल को मज़ा किरकिरा कर दिया. बारिश के कारण ईडन गार्डंस पर महज 11.5 ओवर का खेल ही हो सका. खेल खत्‍म घोषित किए जाते समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 17 रन था. गेंदबाजों के लिए मददगार विकेट पर फिलहाल भारतीय टीम मुश्किल में फंसी नजर आ रही है.

टीम ने अब तक केएल राहुल (0), शिखर धवन (8) और कप्‍तान विराट कोहली के विकेट गंवाए हैं. खेल खत्‍म घोषित किए जाते समय चेतेश्‍वर पुजारा 8 और अजिंक्‍य रहाणे बिना कोई रन बनाए क्रीज पर थे. बारिश के कारण पहले सेशन का खेल धुल गया. मैच में श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल ने टॉस जीता और भारतीय टीम को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. मैच के अगले दिनों में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मैच में गिरे तीनों विकेट श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने लिए हैं.

 

मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत निराशाजनक रही और पहली ही गेंद पर केएल राहुल (0) आउट हो गए. उन्‍हें सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर डिकेवला ने कैच किया. यह ओवर मेडन रहा. पारी के चौथे ओवर में शिखर धवन ने भारत की ओर से पहला चौका लगाया.

पांच ओवर के बाद भारतीय टीम के खाते में केवल 8 रन थे. भारतीय टीम को जल्‍द ही शिखर धवन के रूप में दूसर विकेट गंवाना पड़ा. धवन (8 रन, 11 गेंद, एक चौका) को लकमल ने बोल्‍ड किया. धवन के आउट होने के बाद कप्‍तान विराट कोहली बल्‍लेबाजी के लिए आए. आठ ओवर के बाद खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा. इस समय विराट कोहली ने अपना खाता भी नहीं खोला था. पहले दिन के शुरुआती दो सेशन में केवल आठ ओवर का खेल संभव हो पाया.

चायकाल के बाद टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिर गया. पारी के 11वें ओवर में कोहली (0 रन, 11 गेंद) को सुरंगा लकमल ने एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. अम्‍पायर के निर्णय पर कोहली ने डीआरएस का भी सहारा लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ रहा. इस समय तक लकमल का गेंदबाजी विश्‍लेषण बेहतरीन था. उन्‍होंने अपने सभी छह ओवर मेडन रखते हुए तीन विकेट लिए थे.

विकेट पतन: 0-1 (राहुल, 0.1), 13-2 (धवन, 6.2), 17-3 (विराट, 10.1)