गूगल क्रोम को टक्कर देगा फायरफॉक्स का नेक्स्ट जनरेशन का नया ब्राउजर

मोजिला फायफॉक्स ने गूगल क्रोम को कड़ी टक्कर देने के लिए नेक्स्ट जनरेशन का नया ब्राउजर Firefox Quantum लॉन्च किया है. कंपनी के मुताबिक, यह पिछले 13 वर्षों में दिया जाने वाला सबसे बड़ा अपडेट है. इसे विंडोज, मैक, एंड्रॉयड और आईओअस पर इस्तेमाल किया जा सकता है. माना जा रहा है कि फायरफॉक्स का नया Quantum ब्राउजर गूगल क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट एज को कड़ी टक्कर दे सकता है.

कंपनी का कहना है कि इसके इंजन को बिल्कुल नई तकनीक से बनाया गया है. और दूसरे अन्य ब्राउजर्स के मुकाबले 30 फीसद कम मैमोरी का इस्तेमाल करता है. और यह पहले से काफी फास्ट काम करेगा और Quantum का डिजाइन भी बिल्कुल नया है.गूगल क्रोम के मुकाबले Quantum ज्यादा लोकप्रिय वेबसाइट्स को एक साथ लोड कर सकता है जिसमें विकिपीडिया, बिंग, टम्बलर और शटरस्टॉक भी शामिल हैं. और ब्राउजिंग स्पीड के मामले में यह नया वर्जन फायरफॉक्स के पुराने वर्जन से दोगुना तेज है.

यह ब्राउजर बिना हैंग और क्रैश हुए दूसरे ब्राउजर्स के मुकाबले 30 फीसद ज्यादा टैब्स ओपन करने में सक्षम होगा. स्पीड के साथ ही इसके यूजर इंटरफेस में भी बड़े बदलाव किये गए है. इसका नाम ‘फोटोन’ रखा गया है.

Quantum की दो महीने की बीटा टेस्टिंग के बाद इसे लांच किया गया है. आपको बता दें कि इस ब्राउजर में कई तरह के टूल्स पहले से दिए गए हैं जिनमें रीड इट लैटर सर्विस और पॉकेट जैसे सुविधा हैं. अगर यूजर्स फायरफॉक्स ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो इसे डाउनलोड या अपडेट किया जा सकता है.