ASIA CUP U-19 : इस कमजोर टीम ने भारत को हराकर किया बड़ा उलट-फेर

रविवार को अंडर-19 एशिया कप टूर्नामेंट में नेपाल की टीम ने बड़ा बदलाव करते हुए ग्रुप-ए के मैच में भारतीय टीम को 19 रन से हरा दिया है. भारतीय खेल प्रेमियों के लिए ये हार चौंकाने वाली इसलिए भी थी, क्योंकि नेपाल के मुकाबले भारत के क्रिकेट के संसाधन कहीं ज्यादा उपलब्ध हैं और भारतीय टीम की तुलना मजबूत टीमों में से की जाती है.
भारत ने टॉस जीतकर नेपाल को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया.

नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में आठ विकेट पर 185 रन बनाए. कप्तान दीपेंद्र सिंह ने सबसे ज्यादा 88 रन बनाए. और भारतीय गेंदबाजों की ओर से आदित्य और अभिषेक शर्मा ने दो-दो विकेट लिए. इसके जवाब में खेलने उतरे भारतीय टीम के बल्लेबाज लक्ष्य का पीछा करने में असफल रहे.

पूरी भारतीय टीम 48.1 ओवर में केवल 166 रन पर ही ढेर हो गई. ओपनर राणा ने 38 गेंदों पर सर्वाधिक 46 रन बनाए, और उनके साथी जोड़ीदार मंजोत कालरा ने 69 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली. इन दोनों ने 12.2 ओवर में 65 रन जोड़े, लेकिन इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज अपना योगदान देने में असफल रहा जिसके कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा.

नेपाल की ओर से अर्धशतक लगाने वाले कप्तान दीपेंद्र ने चार विकेट भी झटके. जिसे कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला. युवा भारतीय टीम के लिए यह हार इसलिए भी बड़ा झटका थी, क्योंकि भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों में सबसे संयमित और अनुशाषित खिलाड़ी राहुल द्रविड़ इस टीम के कोच हैं, जिन्हें मौजूदा समय में भारत का सबसे सफल कोच माना जाता है.

माना जा रहा है कि राहुल द्रविड़ के निर्देशन में ऐसी टीमें तैयार हो रही हैं, जो आने वाले समय में दुनिया में अपनी प्रतिभा का डंका फहराएंगी. ऐसे में युवा भारतीय टीम को इस हार का विश्लेषण कर अपने लिए नए लक्ष्य और रणनीति तय करनी होगी.