‘घर में झाड़ू-पोछा लगाएं और चक्की पीसें महिलाएं’, ये हम नहीं कह रहे, बल्कि…

घर में झाड़ू-पोछा लगाएं और चक्की पीसें महिलाएं. जी नहीं ये हम नहीं कह रहे, यह तो राजस्थान के शिक्षा विभाग का महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए सुझाव है. आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। एक तरफ पूरे देश में महिला सशक्तीकरण और शिक्षा को बढ़ावा देने पर सरकार जोर दे रही है और दूसरी तरफ राजस्थान शिक्षा विभाग ने महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए घर में झाड़ू-पोछा करने और चक्की पीसने की सलाह दी है.

राज्य के शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका में ये सारी बातें कही गई हैं. राजस्थान सरकार की ‘शिविरा’ पत्रिका मुख्य रूप से स्कूल टीचर्स पर फोकस है. इसमें शिक्षा और व्यक्तित्व विकास से जुड़ी बातें प्रकाशित होती हैं. इसी क्रम में नवंबर के अंक में ‘स्वस्थ रहने के सरल उपाय’ शीर्षक के साथ एक लेख प्रकाशित किया गया है. इसमें महिलाओं को इन तरीकों का पालन करके स्वस्थ रहने की सलाह दी गई है. साथ ही उन्हें फिट और स्वस्थ रहने के 14 उपाय बताए गए हैं.

लेख में लिखा है, स्वस्थ रहना है तो सुबह-सुबह टहलना जरूरी है. टहलने के अलावा दौड़ना, साइकिल चलाना या कोई भी खेलकूद, व्यायाम के अच्छे उपाय हैं. महिलाएं चक्की पीसना, रस्सी कूदना, पानी भरना, झाड़ू पोछा लगाना आदि घर के कामों में भी अच्छा व्यायाम कर सकती हैं.

रोज थोड़े समय छोटे बच्चों के साथ खेलना, 10-15 मिनट खुलकर हंसना भी अच्छा व्यायाम होता है. इस लेख के तहत फिट रहने के लिए तरह की 14 सलाह दी गई हैं. इसके बाद से इसकी हर तरफ आलोचना हो रही है.